Breaking News
Home / देश / दिल्ली Jewellery and Gem Fair के 5वें संस्करण का रंगारंग आयोजन

दिल्ली Jewellery and Gem Fair के 5वें संस्करण का रंगारंग आयोजन

UBM India की ओर से आयोजित The Delhi Jewellery and Gem Fair (DJGF) 2016 ने राजधानी शहर में एक बार फिर से वापसी करते हुए शीर्षस्तरीय ज्वैलरों, आयात-निर्यात व्यापारियों तथा औद्योगिक संघों को एकजुट किया है।
DJGF का 5वां संस्करण, 24 से 26 सितम्बर, 2016 तक प्रगति मैदान, दिल्ली में चलने वाली एक प्रदर्शनी होगा और इसमें ज्वैलरी उद्योग के कुछ नवीनतम आकर्षण पेश किए जाएंगे। इस मेले को एसोसिएशनों और व्यापक उद्योग द्वारा ज्वैलरी सेक्टर के एक अभिन्न अंग के रूप में मान्यता दी गई है और प्रतिष्ठित एसोसिएशनों का समर्थन इसे प्राप्त है जिनमें Karol Bagh Jewellers’ Association, Delhi Bullion & Jewellers Association, Delhi Jewellers Association, Uttarakhand State Jewellers Association और Maliwara Jewellers Association आदि शामिल हैं।

Loading...

250 से अधिक भागीदार प्रदर्शनीकर्ताओं के साथ इस शो ने ज्वैलर्स के लिए सचमुच सबसे बड़े ज्वैलरी और जेमस्टोन सोर्सिंग डेस्टिनेशन के रूप में खुद को विकसित किया है। आगामी शो में ज्वैलरी के थोक विक्रेता, रिटेलर, आयातक और निर्यातक, ज्वैलरी निर्माता, हीरों, रत्नों, मोतियों के सप्लायर और व्यापारी, बहुमूल्य धातुओं तथा ज्वैलरी माउंटिंग व्यापारी और सप्लायर तथा व्यापारिक व सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि ये सभी लोग एक स्थान पर एकत्रित होकर आपसी मुलाकात, संपर्क, नेटवर्क के जरिए व्यावसायिक प्रगति हासिल करेंगे। Gemological Institute of America (GIA) की ओर से आयोजित एक ज्ञान आधारित सेमिनार भी इस मेले की एक प्रमुख खासियत है।

इस वर्ष के प्रदर्शनीकर्ताओं में शामिल प्रमुख लोगों में Chain – N – Chains Jewels Ltd., Damara Gold Pvt. Ltd., Hari Krishna Exports Pvt Ltd, M/s. Bhindi Jewellers, Royal Chains Pvt. Ltd., Swarnsarita Gold & Diamonds, Unique Chains Pvt Ltd., Vikas Chain & Jewellery Pvt. Ltd, Swarnshilp Chain & Jewellers Pvt Ltd, Yamuna Diamonds, Salonki, Vimal Diamonds और Vijay Enterprises व अन्य नाम शामिल हैं। पूर्ववर्ती आयोजन के रूप में UBM India ने लखनऊ, अम्बाला, जालंधर, चंडीगढ़ और अमृतसर आदि उत्तर भारतीय शहरों में रोड शो की सीरीज सफलतापूर्वक आयोजित की है।

DJGF के 5वें संस्करण की घोषणा तथा उत्तर भारत में ज्वैलरी उद्योग की अभूतपूर्व बढ़ती संभावनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए Mr. Yogesh Mudras, मैनेजिंग डयरेक्टर, UBM India ने कहा कि, भारत रत्नों व ज्वैलरी का एक सबसे बड़ा निर्यातक है, और इस उद्योग की भारतीय अर्थव्यवस्था में भूमिका बहुत महत्त्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि यह देश के कुल विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ा योगदान करता है। उत्तर भारत में विविध प्रकार की आकर्षक ज्वैलरी के बाज़ारों में तेज़ी से वृद्धि हो रही है जिनमें रंगीन रत्न, सिल्वर, कुंदन, मीना, सोना और हीरा आदि शामिल हैं। दिल्ली फेयर के माध्यम से हमने इस सेक्टर के निर्माताओं व रिटेलरों को आगामी महत्त्वपूर्ण त्यहारी व शादियों के सीज़न से पहले आपस में मिलने, नेटवर्क बनाने और कारोबार करने के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराने का महत्त्वपूर्ण प्रयास किया है।

DJGF 2016 में Retail Jewellers Guild Awards का दूसरा संस्करण भी पेश किया जाएगा, जो कि UBM India की ओर से एक ऐसी अनूठी पहल है जिसके माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर रिटेल ज्वैलरी कारोबार में व्यक्तियों व संगठनों की उत्कृष्टता व प्रयासों को सम्मानित और पुरस्कृत किया जाता है।

प्रोसेस एडवाइजर के रूप में Ernst & Young के सहयोग से Retail Jewellers Guild Awards में समुचित पेशेवर प्रक्रिया अपनाते हुए देश में रिटेल ज्वैलरी उद्योग से जुड़ी सर्वोत्तम प्रतिभाओं की पहचान की जाएगी। रिटेल ज्वैलरी उद्योग की विविधतापूर्ण गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष विस्तृत पुरस्कार श्रेणियां तय की गई हैं जिनमें ‘स्टोर ऑफ दि ईयर’, ‘एम्प्लायर ऑफ दि ईयर’, ‘मोस्ट इनोवेटिव मार्केटिंग कैम्पेन’, ‘एक्सेलेंस इन कस्टमर सर्विस’ और ‘एक्सेलेंस इन डिजाइन’ शामिल हैं। पुरस्कारों के इस द्वितीय संस्करण में नामांकनों में 100% वृद्धि रही है।

इस वर्ष भी पुरस्कार समारोह के अवसर पर उद्योग जगत के गणमान्य व्यक्तियों की भागीदारी होगी जो उद्योग जगत के बारे में महत्त्वपूर्ण विचार प्रस्तुत करेंगे, एक विशिष्ट फैशन शो होगा, जिसमें उद्योग जगत की सर्वोत्तम प्रतिभाएं स्टेज पर ज्वैलरी के आकर्षक नमूनों और कुछ अद्वितीय प्रस्तुतियों के साथ उतरेंगी। कार्यक्रम संध्या में भारत की अग्रणी रिटेल ज्वेलरी कंपनियों पर Avalon Global Research के सहयोग से एक अद्वितीय रिपोर्ट का दूसरा संस्करण भी लांच किया जाएगा, जो अग्रणी निर्माताओं, खरीदारों, फ्रेंचाइजी मैनेजरों, बैंकरों और ऊंची नेटवर्थ वाले अंतिम उपयोक्ताओं को रिटेल ज्वैलरी बिजनेस की विस्‍तृत उपयोगी जानकारी प्रदान करेगी।

(इस खबर को नवयुग संदेश टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *