नॉर्मल अंडे भूल जाइए ‘आयुर्वेदिक’ अंडे अपनाइए, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अक्सर अंडों को नॉन वेज में रखा जाता है. लेकिन लोगों को सुबह के नाश्ते में अंडे बहुत पसंद होते हैं. लोग कभी एग ऑमलेट, अंडा करी आदि कई तरह से अंडे का इस्तेमाल करते हैं. इसके सेवन से हमें प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. अंडा आपकी सारी बीमारियों को छुमंतर कर सकता है.इसे सुपरफूड की श्रेणी में शामिल किया गया है. आज हम आपको बता रहे हैं आयुर्वेदिक अंडे के बारे में. जिसकी कीमत 22.50रुपये है. यह कीमत आपको हैरान जरूर करती होगी, लेकिन इस अंडे की कीमत इसमें मौजूद पोषक तत्व और इसके औषधीय गुणों को ध्यान में रखते हुए तय की गई है.जो कि आयुर्वेदिक मुर्गी का आयुर्वेदिक अंडा है.

आंध्र प्रदेश में बनाया गया आयुर्वेदिक अंडा

दरअसल इस अंडे को आंध्र प्रदेश के चिन्ना हर्षवर्धन रेड्डी ने तैयार किया है. इस तरह के अंडे को तैयार करने के लिए हर्षवर्धन ने गहन शोध किया. अमेरिका से MBA की पढ़ाई करने वाले हर्षवर्धन ने आयुर्वेदिक अंडे को बनाने से पहले 6 साल तक इस पर रिसर्च किया.

सामान्य तौर पर पोल्‍ट्री फॉर्म्‍स में पाली जाने वाली मुर्गियों को हेवी स्‍टेरॉयड्स, हार्मोन्‍स और एंटी-बायोटिक्‍स युक्त इंजेक्‍शन लगाया जाता है जिसके फलस्वरूप हीं पोल्‍ट्री फॉर्म्‍स की मुर्गियां स्‍वस्‍थ रहती है और अंडे भी आकार के बड़े देती हैं.

वहीं हर्षवर्धन रेड्डी के सौभाग्‍य ग्रुप पोल्‍ट्री फॉर्म् में मुर्गियों को इंजेक्शन के बजाये पौष्टिक तत्वों से भरपूर आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थ खिलाया जाता है. इस पोल्‍ट्री फॉर्म् में मुर्गियों को हल्दी, लहसुन तथा लगभदग 40 आयुर्वेदिक पदार्थों के मिश्रण से बना खाना दिया जाता है. आयुर्वेदिक खाने के साथ ही इन मुर्गियों को पीने के लिए मिनरल वाटर भी उपलब्ध कराया जाता है.

दो प्रकार के हैं ये अंडे

हर्षवर्धन रेड्डी के सौभाग्‍य ग्रुप पोल्‍ट्री फॉर्म् में बनाये जाने वाले ये आयुर्वेदिक अंडे भी दो प्रकार के होते हैं.पहले प्रकार के अंडे को ‘आयूर प्‍लस अंडा’ के नाम से जाना जाता है वहीं दूसरे प्रकार के अंडे को ‘देसी मुर्गी का अंडा’ कहा जाता है.इन दोनों प्रकार के अंडों में कीमत का फर्क भी होता है.जहाँ आयूर प्‍लस वाली मुर्गियों के प्रति अंडे की कीमत 12.50 रुपये है वहीं देसी मुर्गी के एक अंडे की कीमत 22.50 रूपये तक है.

आयुर्वेदिक अंडे के फायदे

  • इन अंडों का सेवन हर उम्र के लोगों के लिए बहुत लाभकारी होता है. पर बच्चों के लिए इन अंडों का सेवन बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद होता है.
  • इन अंडों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है.
  • इसके सेवन से मानसिक ताक़त में भी प्रचूर विकास होता है तथा इससे शरीर के अंदर मौजूद रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है.
  • आंखों के लिए भी ये अंडे बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. इस के सेवन से आँखों की रौशनी बढ़ती है और आँखों की समस्याओं से भी निजात मिलती है.
  • ये अंडे बच्चों को होने वाली एनिमीया नामक बीमारी से बचाता है, साथ हीं इससे बच्चों में होने वाली पोषक तत्वों की कमी की समस्या भी दूर हो जाती है.
  • इस अंडे को खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्याएं के होने की संभावना घट जाती है.

मजेदार जोक्स: संता ने बताया सिर दर्द को दूर करने का उपाय