फ्रांस का आतंकवाद पर अब तक का सबसे बड़ा प्रहार, 50 से ज्यादा आतंकवादी ढेर

फ्रांस ने आतंकवाद पर बड़ा प्रहार करते हुए अफ्रीकी देश माली में आतंकी संगठन अल कायदा के ख़िलाफ़ एयरस्ट्राइक में 50 से ज्यादा आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। फ्रांस के रक्षा मंत्री ने इस एंटी टेरर ऑपरेशन की पुष्टि है।

बताया जा रहा है कि बुरकिना फ़ासो और नाइजर बॉर्डर के पास माली में ये एयरस्ट्राइक ठीक उस जगह पर की गई जहां तीनों देशों का बॉर्डर मिलता है। वहां से भारी मात्रा में गोला बारूद भी बरामद हुआ है तथा आतंकियों की 30 बाइकों को भी नष्ट कर दिया गया।

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने कहा, ‘फ्रांस की सरकार जिहादियों के खिलाफ ऑपरेशन चला रही है। इसके तहत 30 अक्तूबर को चलाए गए ऑपरेशन में 50 से ज्यादा आतंकी मारे गए, उनके हथियार जब्त कर लिए गए और कई आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। उन्होंने बताया कि 30 के करीब मोटर साइकिलों को भी जब्त किया गया है।

यह ऑपरेशन तब शुरू किया गया, जब एक ड्रोन ने इस क्षेत्र में मोटर साइकिलों का एक बड़ा कारवां देखा। ड्रोन से बचने के लिए जिहादी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे, तभी फ्रांस की सेना ने दो मिराज लड़ाकू विमान और मिसाइल लॉन्च करने वाले एक ड्रोन को भेजा। ये आतंकी सेना पर हमले की योजना बना रहे थे।