मन की बात में बोले PM नरेंद्र मोदी, हम पंचतंत्र की परंपरा वाले देश के वासी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश को संबोधित कर रहे है। यह उनका 69वां ‘मन की बात’ कार्यक्रम है। पीएम मोदी देश के विभिन्न इलाकों के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों के लोगों से चर्चा कर रहे है। आज के संबोधन के कुछ मुख्य अंशों पर नजर डालते है:

हम हितोपदेश और पंचतंत्र की परंपरा वाले देश के वासी है, जिस पर हमें गर्व है। इस देश में कहानियों में पशु-पक्षियों और परियों की काल्पनिक दुनिया गढ़ी गई ताकि, विवेक और बुद्धिमता की बातों को आसानी से समझाया जा सके। कहानी की ताकत को महसूस करना हो तो बच्चे को सुला रही मां को देखें।

पीएम मोदी ने कहा आज, जब दो गज की दूरी अनिवार्य जरुरत बन गई है, तो ऐसे समय में परिवार के सदस्यों को आपस में जोड़ने और करीब लाने का काम भी कहानियों ने किया है। बुजुर्ग, बड़े व्यक्ति परिवार के लोग कहानियाँ सुनाकर घर में नई प्रेरणा, नई ऊर्जा भर देते हैं।

पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी, डीडी न्यूज, पीएमओ और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी लाइव स्ट्रीम के जरिए किया जाता है। पिछले संबोधन में मोदी ने भारत में खिलौनों के लिए एक विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए देश में स्टार्टअप को साथ आने को कहा था।

यह भी पढ़े: BSNL ने लॉन्च किये चार नए ब्रॉडबैंड प्लान, दे सकते है जियो और एयरटेल को टक्कर
यह भी पढ़े: शुभमन गिल की तारीफ में बोले कार्तिक, कहा-वह ऐसे ही बिना दबाब खेलते रहे