मोटापा कम करने व सिरदर्द से राहत दिलाने का राम बाण इलाज है काला जीरा

काले जीरे का इस्तेमाल अक्सर अलग-अलग व्यंजनों में किया जाता है। यह स्वाद में थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इसमें औषधीय गुणों की भरमार पाई जाती है। इसका सेवन करने से अनेकों बीमारियों से छुटकारा मिलता है। यह आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। यह मसाला पाचन तंत्र से सम्बंधित बीमारियों से निजात दिलाता है। आइये जानें इसके अन्य फायदों के बारे में –

मोटापा कम करे

निरंतर काले जीरे को खाने से शरीर में जमा फैट घट जाता है। यह मसाला फैट को मल-मूत्र के सहारे शरीर से बाहर निकालता है। ऐसे में शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से वजन कम हो जाता है।

पेट संबंधी बीमारी से छुटकारा

काला जीरे में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं जैसे गैस, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना से छुटकारा पाया जा सकता है। नियमित इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है।

सर्दी-जुकाम से राहत

अगर आप जुकाम, कफ, नाक बंद होने से पीड़ित हैं तो काले जीरे का उपयोग करें। इसे खाने से शरीर से बलगम बाहर निकल जाता है जिससे खाने- पीने में बिलकुल भी तकलीफ नहीं होती है। यदि आपकी नाक कफ से बंद है तो भी काला जीरा बेहद कारगर होता है। रूमाल में भुना हुआ जीरा बांध कर सूंघने से भी काफी राहत मिलती है।

सिरदर्द से छुटकारा

सिर में काले जीरे का तेल लगाने से दर्द दूर हो जाता है। गुनगुने पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से दांत के दर्द से भी निजात मिलेगा।

यह भी पढ़ें : आपके दाँतों पर बुरा असर डालती हैं ये आदतें

रोजाना रात को सोने से पहले जरूर करें यह काम, स्किन की इन सभी समस्यायों से मिल जाएगा छुटकारा

Loading...