Breaking News
Home / ज़रा हटके / हिन्दी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जिन्हे जानकर हिन्दी बोलने पर होगा गर्व महसूस

हिन्दी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य, जिन्हे जानकर हिन्दी बोलने पर होगा गर्व महसूस

अ आ इ ई उ ऊ यह हिन्दी भाषा के वो शब्द है जिनसे सभी लोग वाकिफ होंगे। 14 सितम्बर यानि आज की तारीख यह सिर्फ एक तारीख नहीं है इस तारीख का इतिहास मे अपनी एक अलग ही जगह है। आज हम बात करेंगे हिन्दी दिवस पर और जानेंगे हिन्दी से जुड़ी कुछ रोचक बातें जिन्हे सुन कर आप सभी को हिन्दी बोलने पर गर्व महसूस होगा।

हिन्दी दिवस हर साल 14 सितम्बर को मनाया जाता है क्यूंकी सन 1949 को इसी दिन संविधान मे सभी के मत से हिन्दी भाषा को राजभाषा के रूप में अपनाया गया था। हिन्दी भाषा विश्व की चौथी सबसे बड़ी भाषा है। देश के 18 करोड़ लोगों की मातृ भाषा हिन्दी है और देश के 30 करोड़ लोग इसे अपनी दूसरी भाषा के तौर पर प्रयोग करते है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि विश्व के 150 देश ऐसे है जहां हिन्दी बोलने वाले लोग मौजूद है। यह भाषा संस्कृत भाषा से जुड़ी हुई है। हिन्दी विश्व कि सबसे सरल और आसान भाषा है इसमे हम जैसा बोलते है ठीक वैसा ही हम लिखते भी है।

Loading...

हिन्दी फारसी का एक शब्द है जिसकी उत्पत्ति सिंधु से हुई है क्यूंकी ईरानी भाषा में स को ह कहा जाता है। यह दुनिया कि सबसे ताकतवर भाषाओं में शामिल है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक हिन्दी 2050 तक दुनिया कि सबसे ताकतवर भाषाओं में से एक होगी। एक रिपोर्ट की माने तो देश के युवाओं के मोबाइल में 30 में से 9 एप हिन्दी के ही मिलेंगे और यूट्यूब पर भी भारतीय युवा 93% हिन्दी में वीडियो देखना पसंद करते है। डिजिटल मीडिया में भी हिन्दी का कंटैंट 94% की दर से बढ़ा है वहीं दूसरी तरफ अँग्रेजी में काफी गिरावट आई है।

1918 में सबसे पहले महात्मा गांधी ने हिन्दी भाषा को देश के राष्ट्र भाषा के रूप में अपनाने के लिए भी प्रस्ताव उठाया था। हिन्दी आम बोलचाल की भाषा है और हम यह बात आसानी से कह सकते है कि हमे इस पर गर्व है।

यह भी पढ़ें: आज मेरा जन्मदिन है, लेकिन मेरी हालत…

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *