होली का रंग फर्श, दीवारों पर लग जाये तो इस तरह आसानी से हटाएं

होली पर्व का नाम सुनते ही मन रंगरंगीली उमंगों से भर उठता है. होली रंगों का त्योहार है. इसे एकदूसरे पर गुलाल लगा कर मनाया जाता है परंतु आजकल गुलाल के साथसाथ लोग रंगों का भी प्रयोग करते हैं. अकसर घरों में एकदूसरे को रंग लगाते समय या रंग से बचने के प्रयास में रंग यहांवहां गिर जाता है. प्राकृतिक रंगों के दागधब्बे जहां आसानी से निकल जाते हैं, वहीं आजकल बाजार में उपलब्ध रासायनिक रंगों के दागधब्बों को साफ करना बड़ी चुनौती होती है.

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनसे घर की दीवारों, फर्श आदि पर लगे रंगों के दागधब्बों को आसानी से साफ किया जा सकता है …

होली के बाद घर की सफाई टिप्स

सिंक, टाइल्स और काउंटर टॉप्स पर लगे रंग के धब्बों को सोप-सोक्ड ब्रश की मदद से साफ करें. पर ध्यान रखें कि ब्रश बहुत अधिक रगड़ें नहीं वरना इन चीजों पर रगड़ के निशान पड़ सकते हैं.

फर्श पर गीला रंग पड़ा हो

अगर फर्श पर गीला रंग अभी तक है तो सबसे पहले उसे पेपर टॉवेल की मदद से पोंछ लें. बहुत देर तक रंग को फर्श पर न रहने दें वरना दाग छुड़ाने में मुश्किल होगी. उसके बाद उस जगह पर सर्फ छिड़ककर कुछ देर के लिए छोड़ दें. बाद में नायलॉन स्क्रबर की मदद से उस जगह को रगड़कर साफ कर लें.

फर्श पर लगे रंग के धब्बों को

आप चाहें तो फर्श पर लगे धब्बों को बेकिंग सोडा और पानी की मदद से भी साफ कर सकते हैं. बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर एक पेस्ट या गाढ़ा घोल तैयार कर लें. इस घोल को धब्बे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. जब ये पेस्ट सूख जाए तो उसे सूखे कपड़े से पोछकर साफ कर लें. धब्बा साफ हो जाएगा. पर भूलकर भी दीवार साफ करने के लिए ये उपाय न अपनाएं.

सफेद रंग के मार्बल फर्श पर गिर जाए रंग

सफेद रंग के मार्बल फर्श को साफ करने के लिए लिक्व‍िड ब्लीच का इस्तेमाल करना कारगर रहेगा. लेकिन लिक्विड ब्लीच को रंगीन और लेमिनेटेड फर्श पर भूलकर भी इस्तेमाल न करें.अगर आपके कप सेट और प्लेट पर भी रंग लग गया है तो उसे लिक्विड डिटर्जेंट की मदद से साफ करें.

लकड़ी के फर्श पर

लकड़ी के फर्श पर गिरे सूखे रंग को तुरंत पोंछ कर साफ करें. यदि गीला रंग गिरा है तो साफ सूती कपड़े को ऐसिटोन में भिगो कर हलके हाथ से रगड़ते हुए साफ करें. ध्यान रखें कि कई बार इस से नाजुक फर्नीचर की पौलिश भी निकल जाती है. ऐसे में धब्बे हटाने के बाद पुन: पौलिश करवा लें.

यह भी पढ़ें:

अगर होली पर चढ़ जाए भांग का नशा, तो ऐसे उतारें सेकंडों में

कहीं भस्म से तो कहीं टमाटर से खेली जाती है होली: जानिए, होली मनाने के अलग-अलग तरीके