हो जाएं सावधान अगर आप भी उंगलियां चटकाते हैं

हम हमेसा देखते हैं कि हर कोई उंगलियां चटकाता है। इससे उंगलियों के आसपास के मसल्स को बहुत आराम मिलता है। लेकिन इस तरह के थोड़े से आराम के लिए आप एक बड़ी बीमारी को खुद निमंत्रण दे रहे हैं।

इन जोड़ों के बीच एक द्रव है जो उंगलियों के चटकने के दौरान कम हो जाता है। ये द्रव जोड़ों में ग्रीस के समान होता है जो हड्डियों को आपस मे रगड़ खाने से रोकता है।

गठिया का खतरा: उंगलियां चटकाने की आदत सही नहीं मानी जाती । ऐसा कहा जाता है कि इससे आपको आगे चलकर गठिया रोग हो सकता है । इस रोग में आपके जोड़ दुखने लगते हैं और कई बार हालत इतनी गंभीर हो जाती है कि व्‍यक्ति का चलना फिरना तक दूभर हो जाता है ।

जब अपनी उंगलियां चटकाते है तब इन हड्डियों में दरार आ जाती है।उंगलियां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं और हम बार बार उंगलियों को चटकाते है तो उंगलियों के बीच में होने वाला लिक्विड कम होने लगता है और अगर ये लिक्विड खत्म हो जाये तो हमे गठिया जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकता है।

अगर कोई मनुष्य बार बार अपनी उंगलियां चटकाता है तो वो अपनी हड्डियों को बार बार दूसरी हड्डी से खींचता है और अगर जोड़ों को बार-बार खींचा जाए तो इससे हमारी हड्डियों की पकड़ भी कम हो सकती और हमारी ऊँगली टूट भी सकती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय फिट रहने के लिए