1 लाख भारतीयों की PM मोदी से अपील, G-20 जंगली जानवरों के व्यापार पर प्रतिबंध का करें समर्थन

एक लाख से अधिक भारतीयों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। जिसमें उनसे सऊदी अरब में जी 20 नेताओं की आगामी बैठक में जंगली जानवरों के व्यापार पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने का समर्थन करने की अपील की है। इसके अलावा ‘विश्व जानवर सुरक्षा’ ने भी पीएम से इस याचिका का समर्थन करने की अपील की हैं। वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन ने पत्र में कहा है कि जंगली जानवरों के व्यापार पर वैश्विक प्रतिबंध लगाना आगामी महामारी को रोकने के लिए जरुरी है।

पत्र में कहा गया है कि G20 मौजूदा कोरोना महामारी को नियंत्रण में लाने और भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए कदम उठाते कोविड-19 के मुद्दे पर वैश्विक नेतृत्व को दर्शाता है। बता दे सितंबर में जी 20 कृषि मंत्रियों और जी 20 पर्यावरण मंत्रियों की बैठक हुई थी, जिसमें महामारी की रोकथाम और तैयारियों के लिए प्रतिबद्धताओं और वन्यजीवों के साथ संबंध के बारे में सहमति बनी थी। हालांकि, अभी तक इस बैठक से कोई संयुक्त सहमति नहीं बन सकी है।

वर्ल्ड एनिमल प्रोटेक्शन इंडिया के कंट्री डायरेक्टर, गजेंदर शर्मा ने कहा कि हम जी 20 शिखर सम्मेलन के करीब जा रहे हैं, हम प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार से वन्यजीव व्यापार पर वैश्विक प्रतिबंध के आह्वान का समर्थन करने की अपील करते हैं।’ उन्होंने कहा 1,00,220 भारतीय नागरिकों के हस्ताक्षर वाला पत्र जंगली जानवरों की बेहतरी की बढ़ती मांग का प्रतिबिंब है। भारत की आवाज जी20 देशों को इस महत्वपूर्ण निर्णय को समाप्त करने के लिए प्रेरित करेगी।

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस को एक साल पूरा, आज ही के दिन वुहान में आया था पहला केस
यह भी पढ़े: केजरीवाल ने कहा-दिल्ली में कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर पूरा बाजार हो सकता हैं सील