1 चम्मच अजवाइन कई सारी बिमारियों का रामबाण इलाज है

अजवाइन का उपयोग मसाले के रूप में हर रसोई में किया जाता है। दादी-नानी के नुस्खे में पेट दर्द होने पर अजवाइन की फक्की मार लेने की सलाह अवश्य दी जाती है। यह खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही सेहत से जुड़ी कई सारी परेशानियों को दूर भी करती है। इसका चूर्ण बनाकर खाने से पाचन क्रिया बहुत दुरूस्त रहती है।

आइए जानें इसके कुछ लाजवाब फायदों के बारे में
– अपच
खाना खाने के बाद भारीपन होने पर1 चम्मच अजवाइन को चुटकी भर अदरक के पाउडर के साथ खाने से बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

– कब्ज
कई लोगों को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं जैसे की कब्ज। इसके लिए रोजाना खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन का सेवन अवश्य करें। इससे कब्ज की परेशानी बहुत दूर होगी।

– गुर्दे की पथरी
गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए अजवाइन बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। अजवाइन, शहद और सिरका का लगातार 15 दिनों तक सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है।

– अस्थमा
अस्थमा के इलाज के लिए भी अजवाइन बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। रोजाना दिन में 2 बार अजवाइन के साथ गुड का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है।

– पेट दर्द
पेट दर्द से परेशान हैं तो अजवाइन और नमक का सेवन गुनगुने पानी के साथ अवश्य करें।

– पीरियड्स
पीरियड्स में होने वाली दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का पानी बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। रात को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को अवश्य पी लें।

– गठिया
गठिया यानि जोड़ों का दर्द। गठिए के रोगी को रोजाना अजवाइन के तेल के साथ जोड़ों की मालिश अवश्य करनी चाहिए। इससे बहुत आराम मिलेगा।

– दस्त
दस्त में अजवाइन सबसे बढिय़ा घरेलू उपाय भी है। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डाल कर उबाल लें और इसे छान कर ठंड़ा कर लें। इस पानी को दिन में 2-3 बार पीने से दस्त विल्कुल ठीक हो जाते हैं।

– मुंहासे के निशान
1 छोटा चम्मच अजवाइन का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच दही को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इसे रात को सोने से पहले चेहरे पर आधे घंटे के लिए अवश्य लगाएं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मुंहासों के निशान विल्कुल ही हल्के हो जाएंगे।

– सर्दी और जुखाम
मौसम में बदलाव के कारण सर्दी और जुखाम भी हो जाता है। ऐसे में पीसी हुई अजवाइन को सूंघने से बहुत राहत मिलती है। यह माइग्रेन में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें-

इन घरेलू उपाय से दूर करे अर्थराइटिस