अदिति अशोक सहित 10 और एथलीट टॉप्स में शामिल

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के मिशल ओलंपिक सेल (एमओसी) ने सोमवार को प्रमुख घुड़सवार फौआद मिर्जा, गोल्फ खिलाड़ी अनिर्बान लाहिड़ी, अदिति अशोक और दीक्षा डागर तथा अल्पाइन स्कीयर मोहम्मद आरिफ खान सहित 10 एथलीटों को लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) में शामिल किया। एमओसी की ओर से फौआद, अनिर्बान, अदिति, दीक्षा और आरिफ को कोर ग्रुप में शामिल किया गया है।

वहीं गोल्फर शुभांकर शर्मा और त्वेसा मलिक तथा जूडो खिलाड़ी यश घंगास, उन्नति शर्मा और लिंथोई चनंबम को विकास समूह में शामिल किया गया है। इन अतिरिक्त एथलीटों के शामिल होने के साथ टॉप्स के अंतर्गत शामिल कुल खिलाड़ियों की संख्या 301 हो गई है। इनमें से 107 खिलाड़ी कोर ग्रुप में शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के रहने वाले मोहम्मद आरिफ खान हाल ही में अगले महीने बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों 2022 के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय अल्पाइन स्कीयर बने हैं। एमओसी ने यूरोप में पांच सप्ताह के प्रशिक्षण और उपकरणों की खरीद की लागत के लिए 17.46 लाख रुपए की सहायता प्रदान करने की स्वीकृति प्रदान की है।

उल्लेखनीय है कि खेल मंत्रालय प्राथमिक रूप से प्रत्येक राष्ट्रीय खेल संघ के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता (एसीटीसी) के वार्षिक कैलेंडर के अंतर्गत विशिष्ट एथलीटों को सहायता प्रदान करता है।

टॉप्स योजना के अंतर्गत उन क्षेत्रों में एथलीटों को ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की तैयारी के लिए अनुकूलित सहायता प्रदान की जाती है और उनकी अप्रत्याशित जरूरतों को पूरा किया जाता है, जो एसीटीसी के अंतर्गत नहीं आते हैं।

यह भी पढ़े: हॉकी इंडिया ने दो नए वैज्ञानिक सलाहकार नियुक्त किए