J&K से वापस आएंगे अर्धसैनिक बलों के 10 हजार जवान, सरकार ने दिया आदेश

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अर्धसैनिक बलों के लगभग 10,000 जवानों को ‘तत्काल’ वापस बुलाने का आदेश जारी किया है। केंद्र शासित प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनाती की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है। सरकार ने यह आदेश बुधवार को जारी किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बाबत जानकारी दी है। जिसमें उसने कहा है कि कुल 100 सीएपीएफ कंपनियों को ‘तत्काल’ वापस बुलाने के आदेश दिए गये है।

इन सीएपीएफ कंपनियों देश में उनके दूसरे स्थानों पर वापस जाने का आदेश दिया गया है। जहां से उन्हें जम्मू-कश्मीर में पिछले साल अनुच्छेद- 370 के हटाए जाने के समय पोस्ट किया गया था। बताया जा रहा है कि सीआरपीएफ की कुल 40 कंपनियां और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल और सशस्त्र सीमा बल की 20 कंपनियां जम्मू-कश्मीर से इस सप्ताह तक वापस बुला ली जाएंगी। बता दे एक सीएपीएफ कंपनी में लगभग 100 जवान होते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे गृह मंत्रालय ने मई महीने में जम्मू-कश्मीर से लगभग 10 सीएपीएफ कंपनियों को वापस बुला लिया था। अब सीआरपीएफ के पास कश्मीर घाटी में लगभग 60 बटालियन होंगे। जिसमें से प्रत्येक बटालियन में लगभग 1,000 जवान होंगे।

यह भी पढ़े: लालू के समधी चंद्रिका राय समेत 3 विधायक JDU में होंगे शामिल, RJD को झटका
यह भी पढ़े: CBI करेगी सुशांत राजपूत केस की जांच, SC ने खारिज की रिया चक्रवर्ती की याचिका