वैलेंटाइन डे पर 15 पूर्व नक्सली शादी के बंधन में बंधे, दंतेवाड़ा पुलिस ने किया समारोह

14 फरवरी, वैलेंटाइन डे दुनियाभर में प्रेम दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता हैं। रविवार को आये इस खूबसूरत दिन दंतेवाड़ा पुलिस ने एक सामूहिक विवाह का आयोजन किया, जिसमें आत्मसमर्पण कर चुके 15 नक्सली शादी के बंधन में बंधे। पुलिस अधीक्षक (एसपी) अभिषेक पल्लव ने बताया कि इन जोड़ों में कई तो ऐसे थे, जिनके बीच नक्सल संगठन का हिस्सा रहते हुए ही प्यार हो गया था। लेकिन उन्हें शादी करने की अनुमति नहीं थी।

एसपी ने कहा दंतेवाड़ा पुलिस एक घर वापसी अभियान चला रही है, जिसके तहत बीते छह महीने में लगभग 300 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने बताया कि शादी समारोह का आयोजन संस्कृति और परंपरा के अनुसार किया गया। इस कार्यक्रम में आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली खुशी से शामिल हुए।

एसपी ने कहा, आज इस समारोह ने हिंसा और भय पर प्यार की जीत को चिह्नित किया है। समारोह में शादी के बंधन में बंधे पूर्व नक्सली ने कहा ‘हम दोनों को नक्सल संगतहैं का हिस्सा रहते समय ही प्यार हो गया था। उस समय मेरे सिर पर 5 लाख रुपये और स पर 1 लाख रुपये का इनाम था। हम दोनों शादी करने के इच्छुक थे, लेकिन हमें ऐसा करने से रोका गया और बच्चे पैदा करने की भी अनुमति नहीं थी। इसलिए उन्होंने नसबंदी भी करवाई।

यह भी पढ़े: SC की व्हाट्सएप को फटकार, कहा-लिखकर दें थर्ड पार्टी से शेयर नहीं करेंगे डेटा
यह भी पढ़े: बंगाल में भाजपा करेगी ‘कृषक सोहो भोज’ का आयोजन, जानें इसकी खास बातें