Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / गांधी दर्शन और जन सेवा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

गांधी दर्शन और जन सेवा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

जयपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में मंगलवार को प्रतापगढ़ के राजकीय महाविद्यालय ऑडिटोरियम में आयोजित गांधी दर्शन और जन सेवा विषय पर जिला कलक्टर सहित वरिष्ठ साहित्यकारों एवं कवियो ने गांधी दर्शन पर संगोष्ठी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन दर्शन को बताया। संगोष्ठी के पश्चात तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत निबंध, चित्राकला एवं भाषण प्रतियोगिता के विजेताआें को मुख्य अतिथि ने प्रमाण-पत्रा एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किये।

जिला कलक्टर श्यामसिंह राजपुरोहित ने संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी का पूरा जीवन ही जन सेवा में बीता। उन्हांने कहा कि जीवन दर्शन के अनुसार किसी भी बात के लिये दूसरे को अनुसरण करवाना चाहते है तो सबसे पहले उसी के अनुरूप स्वयं को ढ़ालना होगा। उन्हांने कहा कि किताबों एवं विडियो पर गांधी के जीवन से जुड़े सारे पहलुआें की जानकारी उपलब्ध है। उनका जीवन पारदर्शी रहा और कोई भी चीज छिपाई नही है। उन्हांने कहा कि सत्य, अहिंसा, अपरिग्रह सहित उनके जीवन के दिये गये मार्ग दर्शन अपनाना होगा। 

Loading...

समारोह में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. वीसी गर्ग ने तीन दिवस तक आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस अवसर पर संगोष्ठी में डॉ. मनीषा, चन्द्रप्रकाश द्विवेदी, हरीश व्यास आदि ने महात्मा गांधी दर्शन एवं जन सेवा विषय पर व्याख्यान दिये।

निबंध, भाषण एवं चित्राकला

महात्मा गांधी जयंती वर्ष के अवसर पर जिला स्तर पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में एपीसी उमावि प्रतापगढ़ की मितालीराज प्रथम एवं राउमावि नाराणी के यशवन्त नाई द्वितीय, जुनियर वर्ग में सेन्टपॉल उमावि प्रतापगढ़ की विधि जैन प्रथम एवं विधि सुथार द्वितीय, सीनियर वर्ग की भाषण प्रतियोगिता में एपीसी उमावि प्रतापगढ़ की दिव्या न्याति प्रथम व भूमिका चौधरी द्वितीय तथा जुनियर वर्ग में सेन्टपॉल उमावि की भीनी श्रीवास्तव एवं सक्षम हड़पावत द्वितीय रहे।

 इसी तरह से जिला स्तरीय चित्राकला प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में राउमावि केसुन्दा के शौकिन शर्मा प्रथम एवं राउमावि देवला की सीमा मीणा द्वितीय एवं जुनियर वर्ग में राउमावि पीथलवड़ी की सलोनी गुर्जर प्रथम व सेन्टपॉल उमावि प्रतापगढ़ की अल्फिया अली अजगर द्वितीय स्थान पर रही है। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर विजेता रहे छात्रा-छात्राआें को प्रमाण पत्रा एवं प्रतीक चिन्ह वितरित किये।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *