80 साल की वृद्ध महिला के स्विस खाते में 196 करोड़, इनकम 14 हजार

अस्सी साल की रेनु थरानी के स्विस बैंक खाते में करीब 196 करोड़ रुपये का काला धन होने की जानकारी का खुलासा हुआ है। लेकिन महिला का दावा है कि वह महीने में महज 14 हजार रुपये कमाती है। खुलासे के बाद आयकर विभाग ने उन्हें टैक्स के साथ पेनाल्टी का भुगतान करने का आदेश दिया है।

जानकारी के मुताबिक रेनु थरानी का खाता एचएसबीसी जिनेवा में है। स्विस बैंक में वह फैमिली ट्रस्ट के नाम के इस बैंक की एकमात्र विवेकाधीन लाभार्थी हैं। खाता जुलाई 2004 में केमैन आइलैंड्स की जीडब्ल्यू इन्वेंस्टमेंट के नाम पर खोला गया था। जिसमें फंड को फैमिली ट्रस्ट को एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर स्थानांतिरित किया गया। 2005-06 में भी थरानी ने आयकर रिटर्न में यह जानकारी नहीं दी और फिर 31 अक्तूबर 2014 को यह मामला फिर खुला।

उस वक्त थरानी ने शपथपत्र दाखिल किया जिसमें बताया कि उनका एसबीसी जिनेवा में कोई खाता नहीं है और न ही वह जीडब्ल्यू इन्वेस्टमेंट बैंक में शेयरधारक हैं। इस दौरान उन्होंने खुद को अप्रवासी बताते हुए कहा कि यदि ऐसी कोई राशि भी है तो उस पर टैक्स नहीं लगाया जा सकता है। यही नहीं थरानी ने 2005-06 के आयकर रिटर्न में सालाना आय महज 1.7 लाख रुपये शो की थी। उस वक्त उसने खुद को भारतीय करदाता बताते हुए बैंगलोर का पता दिया।

अब संशय इस बात का है कि थरानी ने इतने कम समय में दो सौ करोड़ रुपये की राशि कैसे जुटाई। आईटीएटी की पीठ ने कहा कि रेनु थरानी न तो कोई सार्वजनिक हस्ती है और न ही कोई संस्था चलाती है। उसकी रिटर्न के हिसाब से देखा जाये तो उतना कमाने में 13 हजार 500 साल लग जाएंगे।

यह भी पढ़े: नेपाल पुलिस ने चलाई तीन भारतीय व्यक्तियों पर गोलियां, एक गंभीर रूप से घायल
यह भी पढ़े: बीसीसीआई में एक और इस्तीफा, पूर्व क्रिकेटर सबा करीम के पद छोड़ने की खबर