Breaking News
Home / देश / 20 राज्यों में आयुष्मान भारत लागू करने पर सहमति

20 राज्यों में आयुष्मान भारत लागू करने पर सहमति

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने 20 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ सहमति पत्रों का हस्तांतरण किया। इन राज्यों ने आज यहां आयोजित स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) को लागू करने के लिए सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए।

Loading...

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे तथा केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. विनोद पॉल, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन तथा एबी-एनएचपीएम के सीईओ इंदु भूषण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

जम्मू कश्मीर के वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की गोली मारकर हत्या

जे पी नड्डा ने कहा कि हम प्रधानमंत्री के प्रति कृतज्ञ है क्योंकि उन्होंने हम लोगों को सेवा करने का महत्वपूर्ण अवसर दिया है। इस कार्यक्रम से देश में स्वास्थ्य देखभाल की तस्वीर बदल जायेगी। इस काम के लिए लोग हमें याद रखेंगे।

सेना के जवान की हत्या, गोलियों से छलनी किया शव

जे पी नड्डा ने कहा कि इस योजना की सफलता राज्यों के सक्रिय सहभागिता पर निर्भर करती है। केंद्र नीति निर्माण करेगा और राज्यों को इस योजना को अपनाना होगा। सहमति पत्रों का हस्तांतरण केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग का एक महत्वपूर्ण कदम है।

सरकार जनजातीय लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है: पीएम मोदी

जे पी नड्डा ने आगे कहा कि एबी-एनएचपीएम देश के 50 करोड़ लोगों (10 करोड़ परिवार) को सुरक्षा प्रदान करेगा। लाभार्थी बिना नकद के और बिना किसी कागजात के इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इसके अंतर्गत सरकारी और निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध रहेगी। लाभार्थी भारत में कहीं भी इस सुविधा लाभ उठा सकते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *