2020 के NEET टॉपर शोएब आफताब ने बताया, कैसे की थी परीक्षा की तैयारी

नीट के पहले ही प्रयास में 100 प्रतिशत अंक लाकर राउरकेला (ओडिशा) के शोएब आफताब ने इतिहास रच दिया हैं। उन्होंने 720 में 720 अंक हासिल किये हैं। इससे पहले कोई भी विद्यार्थी इस परीक्षा में फुल मार्क्स लाने में सफल नहीं हुआ हैं। शोएब आफताब अपने परिवार में पहले डॉक्टर होंगे। उनके पिता शेख मोहम्मद अब्बास व्यवसायी और मां सुल्ताना रिजया गृहणी हैं। अपनी इस सफलता में शोएब आफताब ने अपने पेरेंट्स की भूमिका को अहम बताया।

उन्होंने कहा मेरी सफलता के पीछे मेरी मां की अहम भूमिका रही हैं, जो उनके लिए अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर आईं। शोएब बताते हैं कि उन्होंने एलन करियर इंस्टीट्यूट, कोटा से दो साल कोचिंग की थी। जिसके बाद नीट परीक्षा में 720 में से 720 अंक प्राप्त किए हैं। शोएब बताते है कि उनका सपना डॉक्टर बनने का था जो अब साकार होने जा रहा है। शोएब ने कहा साल 2018 में कोटा आने के बाद उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया हैं।

उन्होंने बताया कि मैं कोटा में अपनी मां और छोटी बहन के साथ पीजी में रहता था। अपने पेपर के बारे में बात करते हुए शोएब ने बताया कि उन्होंने सारे क्वेश्न अटेम्प्ट किए थे। पहले मुझे टॉप 100 या टॉप 50 में आने की उम्मीद थी लेकिन 720 में से 720 मार्क्स आने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन जब आंसर-की चेक की तो उन्हें ऑल इंडिया रैंक 1 होने का अंदाजा हो गया था। इसी बीच परीक्षा स्थगित होने का प्रेशर था लेकिन उन्होंने समय का सदुपयोग किया।

यह भी पढ़े: कोरोना को मात देने के बाद तमन्ना भाटिया ने शुरू किया वर्कआउट, देखें वीडियो
यह भी पढ़े: पीएम मोदी ने देशवासियों को दी नवरात्रि की शुभकामनाएं, मां से मांगा यह आशीर्वाद

Loading...