तबलीगी जमात से जुड़े 2,200 विदेशी नागरिक ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक नहीं आ पाएंगे भारत

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज के तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल होने वाले 2,200 विदेशी नागरिकों को भारत ने ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है। केंद्र सरकार ने इन सभी विदेशी जमातियों के अगले दस वर्षों के लिए भारत आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह जानकारी गुरुवार को गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई है। बता दे मार्च महीने में दिल्ली के निजामुद्दीन के तबलीगी जमात में इकट्ठे हुए लोगों के बाद ही यह देश का सबसे बड़ा कोरोना हॉटस्पॉट बना था।

जमात में इकट्ठे हुए काफी लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे। जिनमे से कुछ लोगों ने वहां से अपने गृह राज्य की तरफ यात्रायें की, जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण फैला। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत इन सभी विदेशी जमातियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने को कहा है।

बता दे बीते 28 मई को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने तीन देशों के 541 जमातियों के खिलाफ दिल्ली की साकेत कोर्ट में 12 आरोप पत्र दायर किए। जिसकी सुनवाई 25 जून को कोर्ट में होगी। दिल्ली पुलिस इससे पहले 32 देशों के 374 विदेशी नागरिकों के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर चुकी है। इन विदेशी नागरिकों के खिलाफ आरोप है कि इन्होने वीजा नियमों एवं महामारी संबंधी कानून में सरकारी निर्देशों का उल्लंघन किया।

यह भी पढ़े: चीन ने की पाकिस्तान वाली 1971 की तरह कायराना हरकत
यह भी पढ़े: आप अपने स्वास्थ्य को लेकर लापरवाह हो गये हैं,तो सचेत हो जाएँ