Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / 25 विदेशी राजनयिकों ने जम्मू कश्मीर की स्थिति देखने के लिए किया 2 दिन का दौरा

25 विदेशी राजनयिकों ने जम्मू कश्मीर की स्थिति देखने के लिए किया 2 दिन का दौरा

जम्मू कश्मीर में ताजा हालात का जायजा लेने 25 विदेशी राज नायक भारत पहुंचे थे। उनका दो दिवसीय दौरा शुक्रवार को खत्म हो गया। दौरे के खत्म होने पर इन विदेशी राजदूतों ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल जी से मुलाकात की। अजीत डोभाल ने सभी राजदूतों के लिए एक स्वागत समारोह का आयोजन करवाया था। इस समारोह में उनके साथ विदेशी सचिव हर्ष संगल, विदेशी मंत्रालय प्रवक्ता रवीश कुमार, राज्यसभा सांसद एम अकबर भी मौजूद थे।

इस दौरान यूरोपियन यूनियन के प्रवक्ता हेनरिक्सन ने ई-मेल पर दौरे के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर की घाटी पर संचार के ऊपर लगी पाबंदी को हटाने की जरूरत है। इससे यह स्पष्ट होता है कि भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर में हालत को सुधारने के लिए कई सकारात्मक कदम उठाए हैं। लेकिन कुछ पाबंदियां आज भी वहां पर जा है। जैसे कि इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं इत्यादि। इसके अलावा कुछ नेताओं को अभी भी नजरबंद रखा गया है। सुरक्षा के लिहाज से यह कदम सही थे। लेकिन अब इन पाबंदी को हटाने की आवश्यकता है क्योंकि घाटी में स्थिति सही है।

Loading...

यूरोपीयन यूनियन के राजदूत ने कहा कि दौरे के दौरान हमने यह देखा कि कई नेताओं को नजरबंद रखा गया है। संचार सुविधाएं बंद की गई है। लेकिन भारत सरकार हालत और स्थिति को सकारात्मक बनाने के लिए कई प्रयास कर रही है।

विदेश से आए इन 25 अलग-अलग देशों के राजनयिकों ने 12 और 13 फरवरी को जम्मू कश्मीर का दौरा किया। इन राज नायकों में हर महत्वपूर्ण देश से एक नेता शामिल था। इनमें फ्रांस, जर्मनी, इटली, अफ़गानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, डेनमार्क, केन्या, न्यूजीलैंड सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों के 25 राज नायक शामिल हुए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *