26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर घोषणा की कि 26 दिसंबर को हर वर्ष ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने प्रकाश पर्व के मौके पर ट्वीट संदेश में कहा, “इस वर्ष से 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। न्याय के लिए साहबजादों के साहस को यह बड़ी श्रद्धांजलि होगी।”

उन्होंने कहा कि वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी जीवित रहते हुए दीवार में चुन दिए जाने से शहीद हुए थे। इन दोनों महान हस्तियों ने धर्म के सिद्धांतों से हटने के बजाय मौत को स्वीकार किया था।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने देशवासियों को श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर शुभकामनाएं दी। उनका जीवन और उपदेश लाखों लोगों को मजबूती प्रदान करता है। मुझे इस बात की खुशी है कि हमारी सरकार को 350 वां प्रकाश उत्सव मनाने का मौका मिला। इस मौके पर अपनी पटना यात्रा की कुछ झलक आप लोगों के साथ साझा कर रहा हूँ।

उन्होंने कहा कि माता गुजरी, श्री गुरु गोविंद सिंह जी और उनके चार साहिबजादों के आदर्श लाखों लोगों को ताकत देते हैं।

उन्होंने न्याय के सामने कभी सिर नहीं झुकाया। उन्होंने ऐसे विश्व की कल्पना की थी जो समावेशी और सद्भावनापूर्ण हो। यह समय की जरूरत है कि अधिक से अधिक लोगों को उनके बारे में जानकारी होनी चाहिए।