सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के 3 जबरदस्त घरेलू टिप्स

जैसा कि आप जानते हैं, बदलते लाइफस्टाइल में आज सिर दर्द जैसी बीमारी आम हो गई है। चाहे बच्चे हो या बड़े सिर दर्द की बीमारी हर किसी को हो जाती है। सिर दर्द होने का प्रमुख कारण तनाव है। जब सिर दर्द की समस्या लगातार रहने लगे, तो यह माइग्रेन का रूप ले लेती है। जब सिर के आधे हिस्से में दर्द हो रहा हो, तो उसे माइग्रेन कहा जाता है। और माइग्रेन एक ऐसी बीमारी होती है, जिसका दर्द असहनीय होता है। दर्द से राहत पाने के लिए हमें पेन किलर का इस्तेमाल करना पड़ता है। जो कि बहुत नुकसानदायक होती है। बिना डॉक्टर की सलाह कभी भी पेन किलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे सिर-दर्द जैसी समस्या से तुरंत छुटकारा पाने के 3 जबरदस्त घरेलू नुस्खे।

1) लौंग पाउडर- सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए लौंग पाउडर बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए लौंग पाउडर को गर्म दूध में मिलाकर पिएं। इसका उपयोग करने से सिर दर्द जैसी समस्या से तुरंत आराम मिलता है।

2)खीरा- सिर दर्द की समस्या ज्यादा होने पर खीरे का इस्तेमाल करने से तुरंत राहत मिल जाती है। इसके लिए खीरे को काटकर सुंघने तथा सिर दर्द वाले स्थान पर रगड़ने से तुरंत आराम मिल जाएगा।

3) लहसुन- सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का रस भी बहुत उपयोगी होता है। लहसुन की कलियों का रस निकाल कर पीने से सिर दर्द की समस्या से तुरंत छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके