Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शरीर के लिए क्यों जरूरी है 30 मिनट की माॅर्निंग

शरीर के लिए क्यों जरूरी है 30 मिनट की माॅर्निंग

एक शोध के मुताबिक रोजाना 30 मिनट की माॅर्निंग वाॅक करने से मानसि-शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। इतना ही नहीं इससे हमारे नजरिया भी प्रभावित होता है। जो नकारात्मक सोच से घिरे होते हैं, उनमें सकारात्मका का संचार हो जाता है। इस लिहाज से देखा जाए तो माॅर्निंग वाॅक बहुत फायदेमंद हैं। जानिए, माॅर्निंग वाॅक के और भी फायदे-
-मॉर्निंग वॉक का लाभ जीवन जीने का नजरिया सकारात्मक हो जाता है।
-उन लोगो का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है साथ ही इन लोगों में जिन्दगी के प्रति विचार सकारात्मक हो जाते हैं।
-शुबह की सैर पर जाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर के सभी अंग जैसे किडनी, प्रोस्टेट, आदि अच्छे से काम करके हैं जिससे कैंसर से बचाव होता है।
-कम समय की सैर ही जवां और रिफ्रेश बनाए रखने के लिए काफी होती है। यह थकान को घटाती है और एनर्जी लेवल को बढ़ाती है। थकान को खत्म कर दिनभर के लिए मॉर्निंग वॉक काम करने के लिए ऊर्जा देती है।
-शरीर में पर्याप्त रुप से ऑक्सीजन जाती है। जिससे श्वसन प्रणाली और फेंफेड़े स्वस्थ बनते हैं। चलते समय सांस लेने से हमारे फेफड़े मजबूत बनते।
-दौड़ना और चहलकदमी हृदय संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए भी उपयोगी है। अमेरीकन एसोसिएशन के एक शोध के अनुसार चहलकदमी केवल 30 मिनट तक चहलकदमी करने से रक्त संचरण सही बना रहता है और लॉ-ब्लड प्रेशर की समस्या का निवारण होता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *