Breaking News
Home / खेल / NZ vs IND: जानिये, क्या रहे टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण?

NZ vs IND: जानिये, क्या रहे टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण?

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज गंवा दी है। पांच मैचों की टी-20 सीरीज जीतने के बाद वनडे में टीम इंडिया से फैंस को हार की उम्मीद नहीं थी। तीन मैचों की वनडे सीरीज के दोनों मुकाबले टीम इंडिया ने गंवा दिए है और अब अंतिम मैच मात्र औपचारिकता मात्र रह गया है। फिलहाल सीरीज में न्यूजीलैंड ने 2-0 की बढ़त बना ली है। शनिवार को ईडन पार्क में खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया को 22 रनों से करारी हार मिली है।

मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान कीवी टीम ने 274 रनों का स्कोर खड़ा किया था। लेकिन टीम इंडिया इस स्कोर का बचाव ना कर सकी और 48.3 ओवरों में महज 251 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा ने कुछ अच्छी पारियां खेली, लेकिन वह भी टीम को जीत ना दिला सके। वही कीवी टीम के लिए रॉस टेलर ने नाबाद 73 और मार्टिन गुप्टिल ने 79 रन बनाये। चलिए जानते है क्या रहे टीम इंडिया की हार के प्रमुख कारण …

Loading...

– रॉस टेलर और काइल जैमीसन की साझेदारी

कीवी टीम रॉस टेलर और काइल जैमीसन की साझेदारी की वजह से ही 274 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हो पाई। एक वक्त न्यूजीलैंड 8 विकेट पर 197 रन बनाकर संकट में थी। लेकिन रॉस टेलर और काइल जैमीसन ने नवें विकेट के लिए 76 रन जोड़कर टीम को 274 रनों तक पंहुचा दिया।

– जसप्रीत बुमराह और नवदीप का फ्लॉप शो

जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज है। वनडे सीरीज में दोनों ही गेंदबाज लगातार फ्लॉप रहे है। दोनों ही गेंदबाजों को कोई भी विकेट ना मिला और मिलकर 112 रन लुटा दिए। पिछले मैच में भी दोनों गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए थे।

– भारत की ओपनिंग जोड़ी का फ्लॉप रहना

पहले वनडे की तरह दूसरे वनडे में भी भारत की ओपनिंग जोड़ी अच्छी शुरुआत देने में असफल रही। 274 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने अपना पहला विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में तीसरे ही ओवर में खो दिया। इसके बाद पांचवे ओवर में पृथ्वी शॉ भी आउट हो गए।

– मध्यक्रम में विराट-राहुल भी रहे फ्लॉप

पूरे दौरे पर अभी तक केएल राहुल और विराट कोहली टीम इंडिया की बल्लेबाजी की सबसे मजबूत कड़ी रहे है। लेकिन दूसरे वनडे में दोनों ही बल्लेबाज कमाल नहीं कर सके। विराट ने 25 गेंदों पर 15 रन और केएल राहुल ने 8 गेंदों पर 4 रन बनाये।

– निचले क्रम में नवदीप का आउट होना

एक समय टीम इंडिया 7 विकेट पर 153 रन बनाकर खेल रही थी। ऐसे में जडेजा और सैनी ने आठवें विकेट के लिए 76 रन जोड़े। दोनों की साझेदारी के दम पर टीम इंडिया जीत के करीब थी। लेकिन 229 के स्कोर पर नवदीप क्लीन बोल्ड हो गए और टीम इंडिया की जीत की उम्मीदे खत्म हो गई।

यह भी पढ़े: INDvNZ: गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन की वजह से हारा भारत, अय्यर और टेलर ने लगाए शतक

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *