5 शानदार एक्सरसाइज, इनके जरिए और भी बेहतर बना सकते हैं अपना फिटनेस

आप दिन में कितनी बार व्यायाम करते हैं? आपको डेली रूटीन में खाना खाने के तरीके और दिनचर्या में बदलाव करने पड़ेंगे। इस तरह आप अपने को बेहतर ओर बदला हुआ महसूस करेंगे।

हम आपको 5 शानदार एक्सरसाइज बताते हैं, जिसके जरिए  आप अपनी फिटनेस को और बेहतर बना सकते हैं, जिसका असर आपको एक महीने में ही दिखने लगेगा।

1 प्लैंक
यह  पेट की मांसपेशियों में एप और बैलेंस करने के लिए एक मूल व्यायाम है। इस एक्सरसाइज में शरीर को सीधे स्थिति में बनाए रखें और अपनी कोहनी और पैर की उंगलियों पर अपना वजन बनाए रखें। इतने समय के लिए इस स्थिति में रहें जैसे आप कर सकते हैं

2 स्क्वेट्स
इस व्यायाम में अपने पैरों और कंधे को चौड़ा करके रखें अपनी हाथों को सामने की तरफ बढ़ाएं अपने घुटनों को मोड़ें, और अपने शरीर को बैलेंस कर जमीन पर एक गैप बनाकर नीचे झुकें ओर अपने बट को पीछे की तरफ झुकाकर नीचे होने की कोशिश करें और इस मुद्रा के दौरान अपनी पीठ सीधी रखें।

3. बर्ड-डॉग एक्सरसाइज
दोनों हाथों और पैरों के बल पर झुके जाएं और पक्षी की तरह उडऩे की मुद्रा में हाथ आगे बढ़ाएं और थोड़ी देर इसी स्थिति में बने रहें। यह व्यायाम आपके निचले हिस्से को विकसित करता है।

4 लाइंग हिप रेजेज
इस व्यायाम में आप फर्श पर सीधे लेटकर हिप पर पूरा वजने देकर उन्हें ऊपर उठाएं।  व्यायाम की चटाई पर एक स्तर पैर बनाए रखें अपनी बाहों को बढ़ाएं, ग्लूश स्क्वैश करें, और अपने कूल्हों को बढ़ाएं। यह व्यायाम आपके शरीर को मूल स्थिति में लाएगा। यह व्यायाम आपको अपने पेट की मांसपेशियों, जांघों, चमक और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने में मदद करेगा।

5. पुश-अप
इस व्यायाम में शरीर के बल पर उल्टे होकर दोनों हाथों पैर के अंगूठे पर वजन देकर हाथों के बल पर शरीर को ऊपर नीचे करें। इस व्यायाम से आपका शरीर मजबूत और फिट बना रहेगा।

मुद्रा, और अपने हाथों और पैरों पर अपने शरीर के वजन का समर्थन करते हैं एक सीधे स्थिति में अपने हाथ और शरीर को बनाए रखें पुशअप आपके शरीर में हर पेशी पर काम करता है

यह दिनचर्या आपके शरीर को एक लेवल में करने में आपकी मदद करेगी, और आपके स्वास्थ्य को एक सर्वोत्कृष्ट. स्तर पर लाएगी।