5 चीज़ें जिन्हे लगाकर भूल से भी धूप में न निकले

मौसम चाहे कोई भी क्यों ना हो, धूप का असर एक समान ही होता है, इसीलिए धूप से बचना बेहद ज़रूरी है। धूप में मौजूद उल्ट्रावॉयलेट किरण हमारे त्वचा को भारी नुक्सान पहुंचाते है जिससे अनेको चर्म रोग उत्पन्न हो सकती है। इसीलिए ज़रूरी है की इन हानिकारक किरणों सेव बचा जाये। वैसे तो लोग धुप की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन व आदि चीज़ों का इस्तेमाल करते है, जो की कहीं न कहीं ज़रूरी भी है।

मगर क्या आपको पता है इन चीज़ों के इस्तेमाल का सही वक़्त क्या है. अगर धूप में जाने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं तो ही इसका फायदा होता है। धूप में जाने से पांच मिनट पहले सनस्क्रीन लगाने से स्किन को नुकसान हो सकता है। सिर्फ सनस्क्रीन ही नहीं बल्कि धूप में जाने से एक घंटे पहले भी कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें लगाने से साइड इफेक्ट्स हो सकता हैं।

स्किन में मौजूद मेलेनिन अल्ट्रा वायलेट रेज को स्किन में जाने से रोकता है। लेकिन ऐसी भी कई चीजें हैं जिनमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट्स मेलेनिन प्रोडक्शन कम कर देती हैं। इन चीज़ों से कई बार एलेर्जी भी होती सकती है, जैसे पिम्पल्स और रैशेस।

तो आइये जानते है ऐसी कौन सी वो 5 चीज़ें है जिन्हे लगाकर आपको कभी धूप में नहीं निकलना चाहिए – 

निम्बू का रस: अगर आपने धूप में निकलने से पहले ऐसा कोई फेसपैक लगाया हो जिसमे निम्बू का रस मिला हो, तो ऐसा करना आपके चेहरे के लिए नुक्सान्देह हो सकता है। क्यूंकि निम्बू में मौजूद एसिड और ब्लीचिंग एजेंट आपके चेहरे पर रैशेस और पिम्पल्स की भरमार कर सकता है। इसीलिए हमेसा ध्यान रखे, हां अगर आप निम्बू युक्त कोई सामग्री आने चेहरे पर लगा रही है तो धूप में निकलने से 3 या 4 घंटे पहले ही लगाए।

आलू का रस: जिस बात के लिए हम आपको निम्बू लगाने से रोक रहे है, ठीक वही बात आलू पर भी लागु होती है। आलू में भी कुछ ऐसे ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते है जिन्हे लगाकर धूप में निकलने से आपके चेहरे पर बुरा असर पद सकता है। इसीलिए ज़रूरी है की इसे अवॉयड करे। या ये ट्रीटमेंट रात को ही कर ले।

टमाटर: टमाटर युं तो हमारे स्किन के लिए लाभकारी है पर ये तब आपको नुकसान पंहुचा सकता है जब ये धुप के संचार में आता है। इसीलिए एक्सपर्ट्स भी यही हिदायत देते है की टमाटर युक्त कोई भी प्रोडक्ट लगाकर धूप में ना निकले नहीं तो इससे आपकी स्किन पे जलन और खुजली की है।

दही: दही में मौजूद एसिड युक्त होता है मगर इसमें मौजूद तत्वा धूप के कांटेक्ट में जाते ही आपके त्वचा पर उल्टा असर डालते है। दही युक्त कोई भी फेसपैक लगाकर धूप में निकलने से आपके चेहरे की ड्राइनेस बढ़ सकती है साथ ही स्किन रैशेस भी हो सकते है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जिसे लगाने से आप चेहरा या शरीर का कोई भी अंग साफ़ और चमकदार बनता है पर इसे लगा कर आप धूप में कटाई नहीं निकल सकते। कोशिश करे की इसे सुबह लगाकर आप शाम को ही बाहर निकले अगर आपको खास काम ना हो तो।

तो देखा आपने एक छोटी सी असावधानी आपके चेहरे को किस तरफ नुकसान पंहुचा सकती है। इसीलिए आगे से ध्यान रखे की धूप में निकलने से पहले ऐसी कोई चीज़ न लगाए अपने चेहरे पर।

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे