वजन कंट्रोल करने और सेहत बेहतर बनाने में मददगार होता है इन 5 तरह के जूस का सेवन

असंतुलित खान-पान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या अब आम हो चली है। ऐसे में वजन घटाने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते है। जिसमें से एक है जूस का सेवन। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि वजन नियंत्रित रखने के लिए कैलोरी की सही मात्रा बेहद आवश्यक है। जूस के सेवन में भी इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। यहां हम आपको बता रहे है नियंत्रित रखने के लिए पिए जाने वाले जूस के प्रकारों के बारे में। चलिए जानते है…

अनार का जूस

अनार के जूस में 54 कैलोरी होती है। वजन को नियंत्रित करने और सेहत को बेहतर बनाने के लिए अनार का जूस काफी फायदेमंद साबित होता है।

खीरे का जूस

वजन नियंत्रित करने के लिए खीरा का जूस सबसे अच्छा पेय है। फाइबर की प्रचुर मात्रा होने की वजह से इसमें मात्र 16 कैलोरी होती है।

आंवला का जूस

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक आंवला का जूस में 15 कैलोरी होती है। इसका सेवन वजन नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है।

गाजर का जूस

गाजर के जूस में फाइबर और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें सिर्फ 39 कैलोरी होती है। रक्त बढ़ाने के साथ-साथ यह वजन कंट्रोल भी करता है।

करेले का जूस

करेले के जूस में कैलोरी होती है। एक गिलास करेले के जूस में मात्र 17 कैलोरी होती है। इसलिए यह जूस काफी जल्दी वजन नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़े: डायबिटीज और ब्लड शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है आंवले की चाय, जानिये इसके और भी फायदे
यह भी पढ़े: गर्मियों में ठंडक का अहसास दिलाता है नींबू का सेवन, कई तरह की समस्यायों से मिलती है निजात

Loading...