57 राज्य सभा सीटों के लिए अब जून में होगें चुनाव, आयोग का बड़ा ऐलान

इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है जहां पर देश के चुनाव आयोग (Election Commission) ने आगामी राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनावों की तारिख का ऐलान किया है जिसके साथ ही 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होंगे। बताते चलें कि, इस खबर से सभी राज्य सतर्क हो गए है।

इन राज्यों की सीटों पर होगें चुनाव
आपको बताते चलें कि, देश के चुनाव आयोग (Election Commission) ने इन राज्यों की खाली सीटों पर चुनाव आयोजित करने की जानकारी दी है। जहां पर सीटों में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की 4 सीटें, तेलंगाना (Telangana) की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 2 सीटों, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 3 सीटों, तमिलनाडु (Tamil Nadu) की 6 सीटों, कर्नाटक (Karnataka) की 4, ओडिशा (Odisha) की 3, महाराष्ट्र (Maharashtra) की 6, पंजाब (Punjab) की 2, राजस्थान (Rajasthan) की 4, उत्तराखंड (Uttarakhand) की 1, बिहार (Bihar) की 5, झारखंड (Jharkhand) की 2, हरियाणा (Haryana) की 2 सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना 24 मई को जारी होगी तो वहीं पर 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगी।

इस दिन होगी नामांकन की छंटनी
आपको बताते चलें कि, इस चुनाव के लिए नॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1 जून तय की गई है. वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है. सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं पर चुनाव 10 जून को होगा तो वहीं पर उसी दिन वोटों की गिनती भी शुरू हो जाएंगी। बताया जा रहा है कि,इस चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड से कॉंग्रेस का कोई सांसद नहीं होगा। इसी तरह पूर्वोत्तर से कॉंग्रेस का कोई सांसद नहीं है।

यह भी पढ़ें:

उप्र सरकार ने डीजीपी मुकुल गोयल को पद से हटाया