चुटकी भर हींग भी आती है बहुत काम, जानिए कैसे

हींग का इस्तेमाल सब्जी का जायदा व महक दोनों बढ़ाने के लिए किया जाता है। चुटकीभर हींग भोजन को तो बेहतर बनाती है ही, साथ ही कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी इसकी मदद ली जा सकती है। तो चलिए जानते हैं हींग के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में-

अगर आपको खांसी, जुकाम या कफ की समस्या है तो हींग का प्रयोग किया जा सकता है। हींग के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण इन सभी समस्याओं को दूर करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए हींग का पेस्ट बनाकर सीने पर लगाएं।

अगर आपको सिर में तेज दर्द हो रहा है तो दवाई के स्थान पर हींग का प्रयोग करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में आधा चम्मच हींग डालकर 15 मिनट उबालें और फिर ठंडा होने पर इस पानी को छानकर पी लें।

छोटे बच्चों के पेट में गैस होने पर भी हींग काफी कारगर तरीके से काम करता है। पेट की गैस व दर्द को दूर करने के लिए एक चम्मच पानी में थोड़ी सी हींग डालकर घोल बनाएं। अब इस घोल को रूई के फाहे की मदद से पेट की नाभि व उसके आसपास लगाएं। बच्चे को काफी आराम मिलेगा।

शायद आपको पता न हो लेकिन हींग दांत दर्द को ठीक करने के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही मसूडों में संक्रमण होने से भी रोकता है। इसके लिए पानी में हींग और कुछ लौंग डालकर उबाल लें और इस पानी से कुल्ला करें।

बासी रोटी है हमारे सेहत के लिए लाभदायक, जानिए कैसे