दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों को सब्सिडी देगी ‘आप’ सरकार

दिल्ली की सत्ताधारी पार्टी ‘आप’ ने राजधानी के लिए आज इलेक्ट्रिक वाहन नीति (Electric Vehicle Policy) का शुभारंभ किया है। नई नीति के तहत प्रदूषण के स्तर को कम करना और शहर में रोजगार उत्पन्न करना है। नई नीति की घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 2-3 साल कड़ी मेहनत की है और सभी लोगों से चर्चा करके दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार की है।

केजरीवाल ने कहा कि इस पॉलिस को अब नोटिफाई कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताते हुए कहा कि राज्य में अगले 5 वर्षों में 5 लाख नए इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण किया जाएगा। वही इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू करने के लिए एक ‘ईवी सेल’ स्थापित होगी। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि आज से पांच साल बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा होगी तो दिल्ली का नाम सबसे ऊपर रखा जाएगा। इससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था सही रस्ते पर चलेगी।

सीएम ने कहा कि इस पॉलिस के जरिये हमारा उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करना है। केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को आर्थिक मदद देगी। इसके लिए 2 व्हीलर पर 30,000 रुपये, कारों पर 1.5 लाख रुपये, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा पर 30,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

यह भी पढ़े: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की बिगड़ी तबीयत, मेदांता अस्पताल में भर्ती
यह भी पढ़े: जानिए, क्या होता है पोच्ड अंडा?