Breaking News
Home / रेसिपी / एकदम हल्के एवं कुरकुरे होते हैं आटे से बने गोलगप्पे, जानिए रेसिपी

एकदम हल्के एवं कुरकुरे होते हैं आटे से बने गोलगप्पे, जानिए रेसिपी

आटे से बने गोलगप्पे एकदम हल्के एवं कुरकुरे होते हैं जबकि सूजी से बने गोलगप्पे वजन में इनसे थोड़े भारी होते हैं। आज हम आपको आटे से बने गोलगप्पे की रेसिपी बताने जा रहें हैं:

आवश्यक सामग्री:

150 ग्राम आटा
30 से 40 ग्राम सूजी
तलने के लिए सरसों का तेल

Loading...

बनाने की विधि:

सबसे पहले आटे में सूजी को मिला लीजिये,और इसको गुनगुने पानी के साथ मिलाकर गूंथ लीजिये गोलगप्पे का गुंथा आटा सख्त एवं चिकना होना चाहिए।
इस गुंथे हुए आटे के मिश्रण को आधे घंटे के लिए एक सूती कपड़े में लपेट कर रख दीजिये लेकिन कपड़ा थोड़ा गीला होना चाहिए।अब हाथों पर तेल लगाकर इस आटे को चिकना कर लीजिये।

इसके बाद आटे के मिश्रण को फिर से 20-25 मिनट के लिए नम कपड़े में लपेट कर रख दीजिये। और दुबारा से उसे थोड़ा चिकना कर लीजिये।
गोल गप्पे बनाने के लिए आटा तैयार है, आटे में से छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लीजिए हाथ पर तेल लगाकर लोई को गोल करके हाथ से दबाते हुए चपटा कर लीजिए।इन लोइयों को ढक कर रख लीजिये।

अब दो गीले सूती कपड़े लीजिये इनमें से एक कपड़े पर गोलगप्पे बेल कर रखने हैं एवं दूसरे कपड़े से इन्हें ढक कर रखना है। इनको लगभग 20 मिनट तक ढके हुए रखना है एवं इसके बाद इन्हें तल लीजिये ।

तेल को अच्छे से गर्म कीजिये, तेल के अच्छा गरम हो जाने पर इसमें जितनी पूरी एक बार में आ सकें डालते जाइये और कड़छी से हल्का दबाव देते हुए इन्हें फुला लीजिए, गोल गप्पों को गोल्डन ब्राउन व क्रिस्प होने तक तल कर तैयार कर लीजिए।

अब तैयार हैं आपके कुरकुरे गोलगप्पे, इन्हें मसाले के साथ पानी डालकर खाइये।

यह भी पढ़ें:

सेब से बनाएं हेल्दी और टेस्टी खीर

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *