अब सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखेगी जीविका दीदी

बिहार सरकार के द्वारा जारी नए आदेश के अनुसार राज्य के ग्रामीण इलाकों में अब किसी भी निर्माण कार्य स्थल पर सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का जिम्मा जीविका दीदियों के हवाले कर दिया गया है।

ग्रामीण विकास विभाग ने सभी निर्माण कार्य जहां भी 20 से अधिक मजदूर काम कर रहे हैं वहां एक जिविका दीदी को तैनात कर रही है । निर्माण स्थल पर श्रमिकों के लिए मास्क, सैनिटाइजर, हैंड वास ,पेयजल और हाथ धोने के पानी का इंतजाम जीविका दीदी को ही करना होता है , इसके बदले उन्हें मनरेगा योजना से पारिश्रमिक दिया जाएगा ।

बताते चलें कि मनरेगा के माध्यम से इस समय पूरे राज्य में जल संरक्षण और जल संरचना से संबंधित 77996 योजनाएं चल रही है । जिसमें मुख्य रूप से जल जीवन हरियाली योजना पर कार्य हो रहा है।

वही रेन वाटर हार्वेस्टिंग की 32584 , सूक्ष्म सिंचाई से संबंधित 32487 , पारंपरिक जल स्रोतों के जीर्णोद्धार से संबंधित 3496 ,और खेत पोखर से संबंधित योजनाएं 9429 चल रही है ।

इन सभी परियोजनाओं में में जहां कहीं भी श्रमिकों की संख्या 20 से अधिक होगी वहां पर सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग को कायम रखने के लिए हर 20 मजदूर पर एक जीविका दीदी को कार्यस्थल पर तैनात किया जाएगा।

Loading...