बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है पेट दर्द की समस्या,करें यह आसान उपाय

आजकल पेट दर्द एक आम समस्या है जो खानपान और पेय पदार्थों में हुई खराबी के चलते होता है। हालांकि पेट दर्द कई दफा बहुत ही आसानी से ठीक भी हो जाता है लेकिन कभी भी पेट दर्द की समस्या आपके लिये बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। इसलिये अपने खानपान और पेयजल का पूरा ध्यान अवश्य रखें।इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी होती है जिनका सेवन करने से भयंकर पेट दर्द की समस्या हो जाती है। इसलिये हम यहां बताने जा रहे है वो चीजें जिन्हे आपको पेट दर्द के दौरान तो छूना भी नहीं चाहिए-

रिफाइंड शुगर युक्त मीठी चीजों का सेवन नहीं करें क्योंकि आपका इन्सुलिन लेवल अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। जिसका सीधा असर आपके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है।

जब भी आपका पेट खराब हो या पेट में दर्द हो तो उस दौरान भूलकर भी दूध और पनीर जैसे डेरी प्रोडक्ट का सेवन कतई ना करें।

कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि पेट खराब होने पर सोडा पीना चाहिए इससे पेट दर्द ठीक हो जाता है। जबकि सोडे में सिट्रिक एसिड और सोडियम बेंजोएट होता है और ये केमिकल पेट पर बुरा असर डालते हैं।

पेट खराब होने पर चॉकलेट या कैफीन का सेवन काफी नुकसानदायक है। कैफीन आपके मल को और पतला कर देती है ऐसे में अगर आप पहले से ही डायरिया से पीड़ित हैं तो आपकी स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है

अल्कोहल का सेवन तो वैसे भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ही होता है और अगर आप बीमार हैं या पेट में कोई इन्फेक्शन हुआ है तो ऐसी स्थिति में ये आपकी परेशानी और दर्द को और बढ़ा सकता है।