हो गई है एसिडिटी, तो ऐसे करें उसका उपचार

कभी-कभी बहुत ज्यादा हैवी भोजन कर लेने या फिर गलत भोजन करने के कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती है। यह काफी परेशान करने वाली होती है। ऐसे में जरूरी नहीं है कि आप दवाई का ही सेवन करें। आज हम आपको एसिडिटी से निजात पाने के कुछ आसान लेकिन असरदार नुस्खों के बारे में बता रहे हैं। तोचलिए जानते हैं इसके बारे में-

सौंफ की मदद से एसिडिटी की समस्या को आसानी से खत्म किया जा सकता है। दरअसल, इसमें फ्लेवोनॉयड और प्लामेटिक एसिड होता है जो एक एंटी-अल्सर की तरह काम करते हैं। इसलिए जब कभी आपको एसीडिटी जैसा कुछ महसूस हो तो रात को थोड़ी सी सौंफ पानी में डालकर रख दें। इसके बाद अगली सुबह इस पानी को पिए लें। ऐसा करने से एसीडिटी में राहत मिलती है।

सौंफ के अतिरिक्त लौंग भी एसीडिटी की छुट्टी करने में काफी प्रभावपूर्ण है। दरअसल, जब आप लौंग खाते हैं तो आपके मुंह में एक लार बनती है वो खाना हजम करने में मददगार होती है। जब कभी एसीडिटी महसूस हो तो कुछ लौंग मुंह में डालकर हल्के-हल्के से चबाएं। ऐसा करने से कुछ ही देर में आराम आ जाएगा।

आपको शायद पता न हो लेकिन इलायची सिर्फ मुंह का स्वाद ही बेहतर नहीं बनाती, बल्कि एसिडिटी से भी छुटकारा दिलाती है। इलायची की तासीर ठंडी होती है इसलिए एसीडिटी के समय यह काफी अच्छी मानी जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए दो या तीन इलाइची को पीसकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस पानी को पीएं, जल्द राहत मिलेगी।

अगर आप बवासीर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे