गर्मी में एसिडिटी से रहते हैं परेशान,लाइफस्टाइल में करें यह बदलाव

गर्मी के मौसम में बहुत से लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है। इस मौसम में बिल्कुल भी तला हुआ या गरिष्ठ भोजन पच ही नहीं पाता। जिसके कारण व्यक्ति को एसिडिटी हो जाती है। कई बार लंबे समय तक भोजन न करना या एकदम गरिष्ठ भोजन करने से भी व्यक्ति को सीने में जलन का अहसास होता है। अगर गर्मी के मौसम में आपके साथ भी यही समस्या होती है तो आप इन उपायों को अपना सकते हैं-

अगर आपको एसिडिटी से दूरी बनानी है तो सबसे पहले उसके पीछे के कारणों को समझें। तला हुआ तथा ठोस बिना रेशे वाला खाद्य अम्लता यानी एसीडिटी का मुख्य कारण है। तनाव भी इसका एक मुख्य कारण है। ध्रमूपान तथा शराब की अधिकता तंत्रिका तंत्र को कमजोर कर देती है, और परिणाम स्वरूप पेट में उपस्थित श्रेष्म झिल्ली ठीक से काम करना बंद कर देती है और एसीडिटी उत्पन्न होती है। बहुत अधिक तीखा और जल्दी-जल्दी खाने से भी एसीडिटी बढती है।

एसिडिटी को कम करने में सफेद सिरका बेहद काम आता है। बस आप अपने भोजन के साथ दो चम्मच सफेद सिरके का उपयोग करें।

पुदीने और मुलेठी युक्त हर्बल चाय भी एसीटिडी कम करने का एक और उपाय है। सुबह उठते ही जल का सेवन करना भी एसीडिटी को कम करता है।

एक गिलास पानी मे साबुत जीरे को उबाले तथा छानकर भोजन करते समय साथ मे लें मसालेदार भोजन, अचार तथा तले हुए खाद्य पदार्थो के सेवन से बचे क ककड़ी तरबूज तथा केले जैसे फलो का सेवन भी एसीडिटी को कम करता है तथा यह एक अच्छा घरेलू उपाय भी है।