ज्यादा कॉफी पीने से होती है एसिडिटी, सीने में जलन से हैं परेशान तो रखें इन बातों का ख्याल

खराब लाइफस्टाइल के बीच एसिडिटी की समस्या बेहद आम है। एसिडिटी यानि कि खाने के बाद सीने में जलन जैसा महसूस होना। ये अपच का भी एक कारण हो सकता है। एसिडिटी की समस्या भले ही नॉर्मल हो लेकिन इसे हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए। कई बार इसकी वजह से गैस्ट्रोईसोफीगल रीफ्लक्स डिजीज(Gastroesophageal Reflux Disease- GERD) होने का खतरा भी बढ़ता है जिससे मुंह की बदबू, सीने में जलन, खाना निगलने में परेशानी जैसी शिकायतें हो सकती हैं। इसलिए ये जानना बेहद जरूरी है कि कैसे एसिडिटी की समस्या से बचा जा सकता है।

चाय-कॉफी की अधिकता: कई लोग अपने माइंड को ज्यादा समय तक अलर्ट रखने के लिए चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थों का सहारा लेते हैं। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में चाय और कॉफी पीने से आपको एसिडिटी की समस्या से जूझना पड़ सकता है। इसके अलावा, खाली पेट में इनका सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है और शरीर में एसिड पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता है।

खाने के बीच न रखें ज्यादा समय का फासला: एसिडिटी की समस्या से बचने के लिए आपको ठीक समय पर खाना खाना चाहिए। नाश्ता, दिन और रात का खाना रोजाना एक ही समय पर करने की कोशिश करें। खाने के बीच ज्यादा समय का अंतर रखने से शरीर स्ट्रेस मोड में चली जाती है जिससे अधिक मात्रा में एसिड का उत्पादन होता है।

देर रात खाने से करें परहेज: हमारा पैनक्रियाज अधिक रात में खाए गए खाने को पचाने में सक्षम नहीं है। जब भी आप देर रात में भोजन करते हैं तो उससे आपको एसिडिटी और अपच की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए डॉक्टर्स भी जल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं। संभव हो तो सोने से 2 घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए।

खाने को ढ़ंग से चबाना है जरूरी: जल्दी-जल्दी भोजन करने से खाने को अच्छे से ब्रेक होने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाता है जिससे पेट में खाने के बड़े-बड़े टुकड़े रह जाते हैं। इससे शरीर में ज्यादा मात्रा में एसिड का प्रोडक्शन होता है। ऐसे में एसिडिटी की परेशानी से निदान पाने के लिए लोगों को खाना अच्छे से चबाकर खाना चाहिए।

मसालेदार खाना: अधिक मसाले वाला खाना भले ही लोगों को स्वादिष्ट लगता हो लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से ये बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे लोग जिन्हें आए दिन एसिडिटी की समस्या रहती हो उन्हें मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, एसिडिटी का एक कारण स्ट्रेस और एंजाइटी भी हो सकती है।

यह भी पढ़े-

विटामिन-C की कमी से भी बढ़ता है यूरिक एसिड, इन फूड्स से करें इस कमी को पूरा