एक्यूप्रेशर से संभव है इन गंभीर बीमारियों का इलाज

एक्यूप्रेशन कई तरह की बीमारियों का अचूक उपाय है। लोग आज के समय में भी किसी प्रकार की सर्जरी से पहले एक बार एक्यूप्रेशर की मदद अवश्य लेते है। लेकिन एक्यूप्रेशर का इलाज समय बहुत लेता है। आपको आज एक्यूप्रेशर का एक इलाज बताएंगे, जो काफी बढिय़ा है और आपके काफी काम आएगा। बता दें कि आज के समय में हर कोई तनाव से ग्रस्त है।

यहाँ तक की स्कूल जाने वाला छोटा-सा बच्चा भी बहुत चिंता में रहता है। हम आपको तनाव को खत्म करने के लिए यहां हम एक्यूप्रेशर का एक इलाज बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको अपनी तर्जनी अंगुली को अपनी भौहों (आयब्रोज) के बीचोबीच रखना है। इस प्वाइंट को कम से कम 45 सेकेंड तक मसलना है, हल्की मसाज करनी है। इस बात का विशेष ख्याल रखे कि अधिक जोर से इस प्वाइंट को ना दबाएं।

सिर के बीच के इस प्वाइंट को दबाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। सिर के इस प्वाइंट पर ही वे मांसपेशियां होती हैं, जो हमारे तनाव वाले सेंस से जुड़ी होती हैं। इन्हें मलने से तनाव मुक्त होने में सहायता मिलती है। अगर आप रोजाना सुबह एवं शाम केवल 1 मिनट निकालकर ये कार्य करेंगे, तो आप तनाव मुक्त रहेंगे। इसके अलावा तनाव से जुड़ी कई बीमारियों को जैसे कि नींद की कमी, अधिक गुस्सा आना, अचानक मूड खराब होना, इनसे बच सकते हैं आप।