गर्भावस्था में डालें रोज टहलने की आदत, बच्चे पर होगा बहुत अच्छा असर

एक स्त्री जब गर्भवती होती है, तो उसकी यही ख्वाहिश होती है कि उसका बेबी एकदम हेल्दी हो। लेकिन उसके स्वास्थ्य का ख्याल रखना महिला की ही जिम्मेदारी है। गर्भस्थ शिशु के बेहतर विकास के लिए स्त्री को सिर्फ अपने खानपान पर ही ध्यान नहीं देना होता, बल्कि रोज टहलने की आदत भी डालनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं गर्भावस्था में नियमित रूप से टहलने के होने वाले फायदों के बारे में-

जब आप प्रतिदिन टहलती है तो आपका शरीर बीमारियों से दूर रहता है, जिसके कारण आपका बच्चा भी हेल्दी रहेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप रोज जरूर टहलें।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अक्सर तनावग्रस्त रहती है। जिसके कारण गर्भस्थ शिशु के विकास पर विपरीत असर पड़ता है। लेकिन टहलने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो तनाव को दूर करने के साथ-साथ मूड़ स्विंग की समस्या को भी दूर रखता है।

अक्सर महिलाओं को गर्भावस्था में कब्ज की शिकायत रहती है। वहीं रोजाना 15 से 20 मिनट की वॉक से कब्ज की शिकायत दूर होती है।

गर्भावस्था में अक्सर महिलाएं काफी लो फील करती हैं। लेकिन जब आप टहलने को अपनी आदत बनाती हैं तो इससे मां के साथ-साथ शिशु की भी कसरत हो जाती है। साथ ही इससे मूड़ और शरीर तरोताजा बना रहता है और महिलाें हर काम स्फूर्ति से करती हैं।

सामान्य तौर पर प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जो मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक है। ऐसे में आप रोजाना कुछ देर जरूर टहलें क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका