डाइट में शामिल करें अनरिफाइंड नमक, सेहत को मिलेंगे जबर्दस्त लाभ

नमक डाइट का एक अहम हिस्सा है। इसका इस्तेमाल हर दिन किया जाता है। लेकिन अगर नमक का सही तरह से इस्तेमाल न किया जाए तो यह सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है। डाइट में हमेशा अनरिफाइन्ड नमक जैसे सी-सॉल्ट और रॉक सॉल्ट को भोजन में शामिल करना चाहिए। इससे आपको हर तरह के मिनरल्स प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं अनरिफाइन्ड नमक को खाने के फायदों के बारे में−

अनरिफाइंड नमक में कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम व पोटेशियम पाए जाते हैं, जिसके कारण शरीर में पानी का संतुलन बना रहता है। इतना ही नहीं, अनरिफाइंड नमक तंत्रिका व मांसपेशियों के भी सही तरह के कार्यसंचालन में भी एक अहम भूमिका निभाता है।

अनरिफाइंड नमक से मिलने वाले मिनरल्स प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है। इसलिए हमेशा अनरिफाइंड नमक का ही सेवन करना चाहिए।

आपको शायद पता न हो लेकिन अनरिफाइन्ड नमक कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे थकान, सिरदर्द, थॉयराइड, उच्च रक्तचाप व कम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने में मदद करता है।

अनरिफाइल्ड साल्ट ब्लडप्रेशर को रेग्युलेट करने में भी कारगर है। जब आपका रक्तचाप सही तरह से काम करता है तो इससे हार्टबीट भी मेंटेन होता है। इसके अतिरिक्त ऐसा होने पर आपका हृदय लंबे समय तक सही रहता है।