इस बीमारी का शिकार बना देता है नशे का लत, जानिए कैसे पाएं छुटकारा

सामान्यतः ऐसा कहा जाता है कि शराब या तो गम में पिते या फिर खुशी में। पर सिंधी भाषा में कहे तो शराब बहुत ज्यादा नुकसान ही करती है चाहे वह कम मात्रा में हो या फिर ज्यादा मात्रा में।

कई अध्ययनों को शराब को लेकर बहुत सारे निष्कर्ष भी निकाले गए जिनमें से कुछ में यह भी कहा गया कि अगर आप एल्कोहल न कि देसी शराब आदि को नियमित मात्रा में प्रतिदिन लेते हैं तो आपको ह्दय सम्बंधी रोग भी नहीं होंगे। लेकिन वहीं इस बात का जिक्र भी किया गया है कि एल्कोहल का सेवन, शरीर के वजन में बहुत ज्यादा बढ़ा देता है।

सभी जानते हैं कि रात में पीने के बाद हैंगओवर ज्यादा हो जाता है और हैंगओवर में कोई भी कसरत, जिम या व्यायाम नहीं करता है। जिसकी वजह से आपको पता भी नहीं चलता है और आपका वजन बहुत ज्यादा बढऩे लगता है। साथ ही शोध में यह भी पाया कि एल्कोहल, एथलेटिक प्रदर्शन को कम करता है क्योंकि यह चयापचय प्रक्रियाओं को खराब करता है और व्यायाम के दौरान ऊर्जा की आपूर्ति को प्रभावित करता है।

शराब पीने के लिए कई बार आप जिन सपोर्टिंग कैरेक्टर जैसे सोडा, कोक आदि का इस्तेमाल करते हैं उनमें खराब कैलोरी होती है। एल्कोहल का सेवन करने के दौरान, जिन चीजों को चखने के रूप में खाया जाता है वो और भी ज्यादा हानिकारी और कैलोरी से भरपूर होती हैं।

जब भी आप किसी पीने वाले से पूछें तो उसका एक ही जवाब होगा कि बहुत कम पीया। लेकिन इसमें आप जितना भी लें, ज्यादा ही होता है क्योंकि आप वजन बढ़ता ही है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इनसे दूरी बना लें।

आपको अब तक तो पता ही चल गया होगा कि आपका वजन क्यों बढ़ता जा रहा है। अब आप सबसे पहले मन को मजबूत रखें और एल्कोहल की बजाया सादा सोडा या नींबू पानी लेना जल्द शुरू करें। आप चाहें तो शरबत आदि भी पी सकते हैं। ये आदत छूट जाने के बाद, आप जिम जाना शुरू कर दें और वजन को कंट्रोल करें।