Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / PM मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत

PM मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत

राष्‍ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 370 को हटाने से जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों के लिए एक नये युग की शुरुआत हुई है। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल, बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर, डॉ. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी, अटल बिहारी वाजपेयी और करोड़ो देशभक्‍तों का सपना पूरा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि एक राष्‍ट्र के रूप में देश ने ऐतिहासिक फैसला किया है। 

जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के लोग अनुच्‍छेद 370 की वजह से कई सुविधाओं और अधिकारों का फायदा नही उठा पा रहे थे। यह अनुच्‍छेद विकास में बड़ी बाधा बना हुआ था। प्रधानमंत्री ने इसके समाप्‍त होन पर जम्‍मू, कश्‍मीर, लद्दाख और सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दी। 

Loading...

PM मोदी ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 के बारे में ऐसा माने जाने लगा था कि इसे कभी समाप्‍त नही किया जा सकेगा। इसकी कमजोरियों का भी जिक्र नही किया जाता था। जम्‍मू कश्‍मीर के निवासी भी यह नही बता सकते की इस प्रावधान से उन्‍हें क्‍या फायदा हो रहा था। 

जम्‍मू कश्‍मीर की स्थिति का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि धीरे-धीरे सबकुछ सामान्‍य हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में जब वहां स्थिति ठीक हो जाती है तो जम्‍मू कश्‍मीर को फिर से राज्‍य का दर्जा दिया जा सकता है। 

जम्‍मू कश्‍मीर के पुनर्गठन का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विकास के नए रास्‍ते खुलेंगे। उन्‍होंने कहा कि इससे राज्‍य कर्मचारियों को कई नये फायदें मिलेंगे। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख आने वाले समय में दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं। 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *