अपनाएं ये आसान तरीके अगर सफर करने में उल्टी से है परेशान

अक्सर हम लोग कई बार ऐसे लोगों से मिलते जिन्हें कार ,बस ,ट्रेन या प्लेन में सफर करने से कतराते है इसका कारण उनका यह होता है कि उनको इन सब में यात्रा करने से उल्टी होने लगती है।

उल्टी होने का साफ़ – साफ़ कारण यह माना जाता है कि उस समय जिनको उल्टी होती है उनका मन घबराने लगता है जिस वजह से उल्टी होने लगती है। यह उल्टी वाली क्रिया अक्सर बहुत लोगों में देखने को मिलती है। इस समस्या को “मोशन सिकनेस” कहते है।

लोगों के लिए यह एक गम्भीर समस्या बनकर उभरी है क्योंकि ऐसा होने से वो व्यक्ति आसानी से यात्रा नहीं कर सकता ,यात्रा का मजा नहीं ले सकता साथ ही इससे साथी लोगों को भी परेशानी होने लगती है।

अगर आप भी इस दुःखदाई समस्या से परेशान है तो अब चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। जी हाँ आज हम आपको एक आसान तरीका बताते है जिससे आपको इससे हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है।

इसके लिए आसान उपाय

अगर जितना संभव हो सके तो आप कार में सबसे आगे वाली सीट पर बैठें क्योंकि ऐसा करने से उल्टी होने के मौके बहुत ही कम हो रह जाते है। इसका कारण यह है कि पीछे बैठने से कार पीछे बहुत हिलती डुलती है।

इनके अलावा अगर आप खिड़की वाली सीट के पास बैठे तो भी आपको बहुत फायदा होगा क्योंकि अंदर की एयर कंडीशनर की हवा अगर आपके लिए ये हवा अच्छी नहीं रहती है तो आप खिड़की को खोल सकते है

इन सबके अलावा आप सौंफ के बीज भी चबा सकते है जिससे आपका मुँह खुशबूदार रहेगा जिससे उल्टी होने के चांस कम रहते है।

पुदीने की ताजी पत्तियों को चबाने से भी उल्टी नहीं होती।

साथ ही लौंग भी उल्टी रोकने में सहायक होती है। जब भी उल्टी होने का मन करे तो एक लौंग को मुंह में डाल लें जिससे उल्टी रुक सकती है।

यह भी पढ़ें-

अगर आप नित्य व्यायाम के बाद करेंगे यह कम तो हो सकता है बुरा परिणाम