अपनाएं ये तरीकें, नहीं होगी अनियमित पीरियड्स की प्रॉब्लम

अधिकतर महिलाओं को मासिक धर्म संबंधी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो महिलाएं इसे नजरअंदाज करती हैं, लेकिन इससे आपको बाद में अनेक तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है। कभी-कभी महिलाएं अपने पीरियड्स को रेग्युलर करने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाईयों का सेवन करती हैं लेकिन अगर आप चाहें तो किचन से ही अपनी परेशानी का हल ढूंढ सकती हैं। आईए जानें कैसे-

  • पीरियड्स को नियमित करने में दालचीनी एक अहम भूमिका निभा सकती है। इसके लिए आप आधा चम्मच ताजा पीसी दालचीनी एक गिलास दूध में मिलाएं और इसे नियमित रूप से पीएं। आप इसे दूध के अतिरिक्त चाय, खाने में ऊपर से डालकर या इसकी लकड़ी को चबा कर अपना रूटीन बना सकते हैं।
  • वहीं सौंठ या सूखा अदरक भी पीरियड्स को नियमित करने में रामबाण की तरह काम करता है। इतना ही नहीं इससे पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी काफी राहत मिलती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप इसे कच्चा खाएं या फिर इसका जूस पी सकते हैं।
  • इमली का स्वाद सबको अच्छा लगता है। यह आपके मासिक धर्म को नियमित करता है। इसे इस्तेमाल के लिए आप इमली को चीनी के साथ पानी में एक घंटे के लिए भिगो कर रख दें। अब इसमें नमक, चीनी और पीसा हुआ जीरा पाउडर मिलाकर सेवन करें।

अपनाएं कुछ आसान से टिप्स, और दूर करे सांवलापन