अपनाएं ये टिप्स, चोट लगने पर कीजिए शीघ्र इलाज

अगर आपके चोट लग जाएं और सही समय पर इलाज नहीं करें तो इससे परेशानी हो सकती हैं। हर रोज काम करते कई बार शरीर के किसी अंग पर खरोंच आ जाती है। ऐसा अक्सर नुकीली चीजों के संपर्क में आने से होता है। वहीं, खासतौर पर छोटे बच्चों को तो ऐसी परिस्थिति का सामना करना ही पड़ता है। चलिए आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आप छोटी-मोटी खरोंचों का इलाज आसानी से कर सकते है।

कीजिए ठंडा पानी यूज : अगर कटने या खरोंच आने पर शीघ्र जख्मी हिस्से को ठंडे पानी से धो लीजिए। इसे साफ करने के लिए किसी भी तरह के साबुन का यूजन नहीं करना चाहिए।
एलोवेरा : खरोंच आने पर एलोवेरा का यूज कीजिए। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दीजिए। इससे दर्द कम होगा।
लगाएं सफेद सिरका :सफेद सिरका लगाने से दर्द कम होता है। ये संक्रमण को रोकता है।
लगाएं प्याज : इसमें मौजूद तत्व घाव को जल्द भरने में मदद करता है। इसके लिए ताजा प्‍याज के छोटे-छोटे टुकड़े स्‍लाइस में करके धीरे-धीरे जख्मी स्किन पर लगाना चाहिए।

लगाएं लहसुन : इसमें मौजूद तत्व संक्रमण को रोकने में मदद करते है। खरोंच वाली जगह पर लहसुन लगाना चाहिए। इससे दर्द कम होगा।

हल्दी एंटीसेप्टिक : इसमें एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक तथा एंटीसेप्टिक है। हल्दी को सीधे ही घाव वाली जगह पर लगाना चाहिए। ये खून को रोकने, दर्द को कम करने तथा संक्रमण को रोकने में मदद करती है।
कीजिए शहद यूज : खरोंच वाली जगह पर शहद लगाकर पट्टी बांध लीजिए। इस उपाय को कई बार दोहराने से आपकी स्किन पूरी तरह से ठीक होगी।

टी ट्री ऑयल : टी ट्री ऑयल संक्रमण को रोकने, दर्द से जल्‍द राहत देने तथा उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करता है। इसके लिए एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच टी ट्री ऑयल मिला लीजिए। इस मिश्रण से कटी हुई स्किन को अच्छी तरह से धो लीजिए।

यह भी पढ़ें –

काले चने का कीजिए सेवन, सेहत रहेगी ठीक