अपनाएं ये टिप्स अगर ऑफिस में आएं सुस्ती

ऑफिस में काम की अधिकता की वजह से या फिर खान-पान की वजह से सुस्ती और नींद आना आम बात हैं। अगर यह ज्यादा बढ जाएं तो कुछ ओर भी संकेत हो सकते है। आपको बता दें कि आफिस में लंच करने के बाद शरीर सुस्त होने लगता है और नींद आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आपको चाय-कॉफी का सहारा लेना पड़़ता है।

नींद आने का सबसे बड़ी वजह लंच टाइम में हैवी डाइट लेना है। अगर आप भी कार्यालय में सुस्ती के घेरे में घिर जाते हैं तो हम आपको सुस्ती दूर करने के कुछ टिप्स बताते है, जिन्हे आजमाकर आपकी सुस्ती गायब हो जाएगी।

-बेहद जरूरी हैं ब्रेकफास्ट : आप अगर सुबह स्नान आदि के बाद ब्रेकफास्ट करके घर से निकले तो अच्छा रहेगा।क्योंकि अगर आपने ब्रेकफास्ट अच्छी तरह से कर लिया तो आपकी सुस्ती गायब हो सकती है। आपको बता दें कि कुछ लोग जल्दी ऑफिस आने के चक्कर में सुबह नाश्ता नहीं करते है। अगर सुबह ही भारी नाश्ता करेंगे तो सारा दिन स्फूर्ती रहेगी। नाश्ते में दही,फल,जूस,अंड़े और ब्रैड का सेवन कीजिए।

जरूरी हैं व्यायाम : अगर आप सुबह उठकर आधा घंटे भी व्यायाम करेंगे तो दिनभर ताजा रहेगा। काम से थोड़ी-सी फुर्सत लेकर अपनी सेहत पर भी ध्यान दीजिए। हर रोज व्यायाम योग जरूर कीजिए। लिफ्ट का यूज करने की बजाए सीढिय़ों का ही यूज कीजिए।

-नहीं करें आलू का सेवन : आलू तथा ऐसी कोई भी चीज का सेवन लंच में नहीं करना चाहिए। जिससे शुगर लेवल बढ़ता हो। ऐसी चीजे खाने से नींद आती हैं।

-नहीं कीजिए फास्ट फूड का सेवन : डिब्बा बंद भोजन में फैट बहुत मात्रा में होता है। इसमें बहुत से ऐसे तत्वों का भी यूज किया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक है। हमें ज्यादा से ज्यादा प्रयास करना चाहिए की ताजा भोजन का सेवन करें।

– मीठा खाने से बचे : कार्यालय में मीठा खाने से बचना चाहिए। जैसे की मिठाई,चावल,पेस्ट्री तथा हलवा जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए। इस चीजों के सेवन से नींद आती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये टिप्स मोटापे को दूर भगाने के लिए