अपनाएं ये टिप्स, होगा घुटनों का कालापन दूर

गर्मियों के मौसम में लड़कियां शार्ट्स कपड़े पहनना अच्छा लगता हैं। ऐसे में टांगों तथा घुटनों का साफ होना बेहद जरूरी होता है। कई महिलाओं के घुटने काफी काले होेते हैं जिससे वह शार्ट ड्रैस पहनने से कतराती हैं। घुटनों को साफ करने के लिए वह कई तरह के प्रॉडक्ट्स का यूज करती हैं लेकिन इससे अधिक फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में घर पर ही रसोई की कुछ चीजों का यूज करके घुटनों का कालपन दूर होता है।

-ओट्स का यूज करके घुटनों को साफ कर सकते है। इसके लिए दो बड़े चम्मच ओटमील, दो चम्मच ताजा क्रीम तथा एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कीजिए। इससे घुटनों पर स्क्रब की तरह मसाज कीजिए। कुछ देर इस पेस्ट को घुटनों पर ही रहने दीजिए और थोड़ी देर के बाद ठंडे पानी से इसे साफ कीजिए। कुछ दिन रैगुलर ऐसा करने से घुटनों का कालापन दूर होगा और चमक भी बनी रहेगी।

-थोड़े-से दूध में दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए। इसे घुटनों पर लगाकर हल्के हाथों से रगडना चाहिए और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लीजिए। हर रोज इस लेप को घुटनों पर लगाने से बहुत जल्दी इनका काला रंग कम हो जाएगा।

-एक चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लेप तैयार कीजिए। इसे 15-20 मिनट के लिए घुटनों पर लगाकर रखने से ये साफ हो जाते हैं। नारियल तेल स्किन को हाइड्रेट करता है तथा नींबू के रस से प्राकृतिक निखार आता है। इन दोनों को मिक्स करके लगाने से काफी लाभ होता है।

यह भी पढ़ें –

कीजिए गर्मियों में ये फेस पैक यूज, चमकने लगी आपकी स्किन