अपनाएं यह घरेलु फेस मास्क गर्मियों में त्वचा को शीतलता देने के लिए

गर्मियां शुरू हो गयी है। गर्मियों में त्वचा ही देखरेख बहुत आवश्यक है। त्वचा को सवच्छ और चमकदार बनाए रखने के लिए उसे क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चर करने की जरूरत होती है, जिससे त्वचा निखरी निखरी दिखे। तेज़ धूप भी गर्मियों में चेहरे को झुलसा देती है, जिससे चेहरे की चमक समाप्त हो जाती है। गर्मियों में त्वचा को तेज़ धूप से बचाना बहुत जरुरी है। गर्मियों से बचने के बहुत से उत्पाद बाज़ारो में उपलब्ध है लेकिन घरेलु फेसपैक आपकी त्वचा को चमकदार व मुलायम बनाता है। इन फेस मास्क को आप स्वयं घर में अपने आप बना सकते है :

खीरे से बना फेस मास्क

खीरा त्वचा को शीतलता प्रदान करने के लिए सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। खीरे का उपयोग हर प्रकार की स्किन के लिए उपयुक्त होता है। खीरे से बना फेस मास्क आराम से घर में बनाया जा सकता है। खीरे को पीसकर इसका पेस्ट बना है और इसमें कुछ बूंदे गुलाब जल की मिला ले। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन में 15 से २० मिनट लगाकर रखें। उसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

स्ट्रॉबेरी फेस मास्क

आपके चेहरे में धूप की वजह से टैनिंग हो गयी है तो स्ट्रॉबेरी का यह फेस मास्क आपके लिए बहुत लाभदायक है। इसको लगाने से आपकी त्वचा को शीतलता प्रधान होगी और धूप से झुलसे हुए चेहरे के दागों से भी छुटकारा मिल जायेगा।

स्ट्राबेरी के कुछ टुकड़े मैश करें और उसमे गुलाब जल, ओलिव आयल और 1 चम्मच चीनी मिला ले और चाहे तो 1 से 2 चम्मच दूध भी मिला सकते है। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे व गर्दन पर लगाएं और ठंडे पानी से धो ले।

पपीता का मास्क

इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको पके हुए पपीता और दूध की आवश्यकता होगी। इन दोनों के मिश्रण में आप 1-२ चम्मच गुलाब जल और कुछ बूंदे नीबू की मिला ले। इस पैक को चेहरे पर लगाकर, इसे कुछ समय तक सूखने दे। थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से इसे धो ले। इससे आप चेहरे पर ठंडक और चमक पा सकेंगें।

टमाटर का मास्क

इस पैक के लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना। सिर्फ टमाटर का गूदा अपने चेहरे पर लगा लें और कुछ समय इसे ऐसे ही रहने दे। बाद में चेहरे को पहले दूध और बाद में पानी से धो ले। इस फेस पैक से आपके चेहरे को ताज़गी मिलेगी और गर्मी से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें –

होगा बड़ा नुकसान, कभी भी खाली पेट ना खाएं ये चीजें