अपनाएं ये तरीका, घट जाएगा आपका वजन

वेट बढ़ना जितना आसान होता है घटना उतना ही मुश्किल। कई बार लाख प्रयास और एक्सरसाइज के बाद भी वेट नहीं घट पाता। इसके पीछे कई कारण होते हैं। कई कारण ऐसे जो शारीरिक कमी के कारण तो कई बार खुद की चूक के कारण भी वेट नहीं घटता। ऐसे में जरूरी है कि आप ये जानें कि किन-किन कमियों के कारण वेट घटाना मुश्किल होता है और कैसे इसे दूर कर आसानी से वेट घटाया जा सके। कुछ मुख्य कारण जानते हैं वेट न घटने के।

कितनी भी एक्सरसाइज करने के बाद भी आपके वेट में कमी न हो रही हो तो आप अपने मेटाबॉलिक रेट को जरूर चेक कराएं। कई टेस्ट ऐसे होते हैं जिससे मेटाबॉलिक रेट का पता चलता है। यदि मेटाबॉलिक रेट बेहतर नहीं होगा तो वेट भी कम नहीं होगा। खानपान में भी ऐसी चीजों को शामिल करें जो मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाएं।

आप रोज घंटों कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं , लेकिन वेट कम नहीं हो रहा तो एक बार अपने एक्सरसाइज पर ध्यान दें। एक तरह की एक्सरसाइज कई बार बॉडी एडॉप्ट कर लेती हैं और इस एक्सरसाइज से शरीर पर फर्क भी नहीं पड़ता। यही नहीं कार्डियो के साथ वेट ट्रेनिंग भी जरूरी है। साथ ही एक्सरसाइज हमेशा बदल बदल कर करें। कभी एरोबिक्स तो कभी रनिंग या कभी स्वमिंग। योगा या स्ट्रेचिंग को भी ट्राई करना चाहिए।

याद रखें वेट कम करने के लिए जितना एक्सरसाइज जरूरी है उतना ही खानपान का सही होना भी। इसलिए खाने में कार्बो की मात्रा कम कर के प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं। यही नहीं गुड फैट की मात्रा भी बढ़ा सकते हैं। जैसे मूंगफली से बना मक्खन, ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर फिश आदि। आप चाहें तो कॉड लीवर ऑयल भी ले सकते हैं। ये भी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में बहुत ही बेहतर होता है।