अपनाए ये चमत्कारी चूर्ण: सिर्फ 7 दिन में होगा वजन कम

त्रिफला आयुर्वेद में कई रोगों का सटीक इलाज करता है। यह 3 औषिधियों से बनता है बेहड़, ऑवला, हरड़ इन तीनों का मिश्रण से बना चूर्ण त्रिफला कहा जाता है। ये प्रकृति का इंसान के लिये रोगनाशक और अरोग्य देने वाली महत्वपूर्ण दवाई है। जिसके बारें में हर इंसान को पता होना चाहिए। ये एक तरह की एंटीबायोटिक है।त्रिफला लगभग हर प्रकार के रोग में लाभदायक है। यह अपने आम पाचक गुण के कारण सर्वरोगनाशक माना गया है। यह दृष्टिवर्धक, रक्तवर्धक, आयुवर्धक और स्वास्थ्यवर्धक है। तो आइये जानते है त्रिफला के त्रिफला आयुर्वेद में कई रोगों का सटीक इलाज करता है। यह 3 औषिधियों से बनता है बेहड़, ऑवला, हरड़ इन तीनों का मिश्रण से बना चूर्ण त्रिफला कहा जाता है। ये प्रकृति काफायदों के बारे में जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।।

आँखों के लिए लाभकारी

त्रिफला के चूर्ण को पानी में डालकर आंखों को धोने से आखों की परेशानी दूर होती है। मोतियाबिंद, आखों की जलन, आखों का दोष और लंबे समय तक आखों की रोशनी को बढ़ाए रखने के लिए 10 ग्राम गाय के घी में 1 चम्मच त्रिफला का चूर्ण और 5 ग्राम शहद को मिलाकर सेवन करें। नियमित त्रिफला खाने से आंखों की ज्योति बढ़ती है।

कब्ज को दूर करें

कब्ज दूर करने के लिए ईसबगोल की 2 चम्मच को त्रिफला के चूर्ण के साथ मिलाकर गुनगुने पानी में डालकर सेवन करें या फिर सोने से पहले 5 ग्राम त्रिफला के चूर्ण को गुनगुने पानी या गरम दूध के साथ लेने से भी कब्ज से राहत मिलती है।

मुंह के छाले दूर करें

त्रिफला के फायदे में एक फायदा यह हैं कि त्रिफला चूर्ण को पानी में डालकर कुल्ला करने से मुंह के छाले दूर होते है। त्रिफला को रात भर भिगोकर रखें। सुबह मंजन के बाद इसे थोड़ी देर के लिए मुंह में रखें बाद में निकाल दें। इससे आपके दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं।

खुजली को दूर करें

त्रिफला के फायदे में एक फायदा यह है कि इसका सेवन करने से खुजली की समस्या से राहत मिलती है। त्रिफला चूर्ण सुबह शाम 5-5 ग्राम लेने से खुजली तो दूर होती है साथ ही दाद, खाज और चर्म रोग में लाभ मिलता है।

घाव को जल्दी भरें

त्रिफला का काढा बनाकर पीने से चोट के घाव जल्दी भर जातें हैं क्योंकी त्रिफला एंटिसेप्टिक होता है।

वजन को कम करें

मोटापा कम करने के लिए त्रिफला बेहद असरकारी होता है। गुनगुने पानी में त्रिफला और शहद को मिलाकर सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है।

यह भी पढ़ें-

भीगे हुए बादाम का कीजिए सेवन, मिलेंगे ये लाभ