अपनाएं ये उपाय अगर आप भी हैं कीड़े-मकोड़े, चूहों से परेशान

अक्सर घरों में मच्छर, मक्खियां, चूहे, काकरोच और छिपकली का होना लाजमी है। लेकिन ये सर्दियो में काम गर्मियों से ज्यादा नजर आते हैं। इनके कारण कई बार आपको बीमारियों का भी सामना करना पड़ता होगा। आपके खाने में मच्छर-मक्खियां भिनभिनाने लगती होंगी तो वहीं चूहे आपका सामना कुतरने लगते होंगे। ऐसे में आप कई बार उन्हे मारने के लिये लक्ष्मण रेखा जैसी चॉक आदि का इस्तेमाल किया होगा। पर कई बार लोग कीड़े मकोड़े को मारने में संकोच करते हैं उन्हे ये जीव हत्या लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनसे ये मरेंगे नहीं लेकिन घर से भाग जरूर जाएंगे…

चूहों से मुक्ति

यदि आप चूहे के आतंक से पेरशान है तो आप पुदीने की पत्ती को कूट लें और इसे चूहे के बिल के पास या आने वाली जगहों पर रख दें। इसकी गंध से चूहे भाग जाएंगे।

लाल मिर्च पाउडर चूहों भगाने के लिये काफी कारगर है। जहां से चूहा ज्यादा आता हो वहां पर लालमिर्च पाउडर डाल दें इतना करने से चूहे भाग जाते हैं।

चूहों को घर से भगाने के लिये इंसानों के बाद सोचकर आप अचंभित जरूर हुए होंगे। क्योंकि इंसानों के बाल से चूहे भागते हैं क्योंकि बाल निगलने से उनकी मौत हो जाती है।

चीटियों से परेशान

चीटियों से किचन का सामान बचाना है तो उनके बिल के सामने ककड़ी के छोटे टुकड़े काटकर रख दों। वे कुछ ही घंटे में गायब हो जाएंगी।

कॉकरोच से राहत

काली-मिर्च, प्याज और लहसुन को पीसकर मिला लें और इस पेस्ट में पानी डालकर एक सॉल्यूशन तैयार कर लें। इस सॉल्यूशन को उन जगहों पर छिड़कें, जहां कॉकरोच बहुत ज्यादा हैं। इसकी तेज गंध से वे भाग जाएंगे।

मक्खी से मुक्ति

मक्खियों को दूर रखने के लिए कोशिश करें कि घर साफ और दरवाजे बंद रहें। बावजूद इसके मक्खियां घर में आ जाएं तो कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें। तेल की गंध से मक्खियां दूर रहती हैं और इस उपाय को आजमाएंगे तो वे आपके घर से तुरंत भाग जाएंगी।

छिपकली भगाओ

अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रख दें। अंडे की गंध से छिपकली दूर भागती हैं। इनको घर से भगाने का यह एक कारगर उपाय है।

यह भी पढ़ें-

जानिए पनीर खाने के इन फायदों को जिससे अनजान होंगे आप