Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सुबह जल्दी उठने से मिलते हैं शरीर को ये कुछ खास फायदे

सुबह जल्दी उठने से मिलते हैं शरीर को ये कुछ खास फायदे

यह कोई कहने की बात नहीं है कि सुबह जल्दी उठना चाहिए। सुबह जल्दी उठने से दिन अच्छा गुजरता है। इसके अलावा पूरे दिन की प्लानिंग अच्छे से की जा सकती है। इतना ही नहीं सुबह जल्दी उठने से ज्यादा से ज्यादा कामों कों अजाम दिया जा सकता है। इन सबके अलावा सुबह जल्दी उठने से स्वास्थ्य को भी बहुत लाभ पहुंचता है। जानिए, सुबह उठने से किस तरह स्वास्थ्य बेहतर होता है।

Loading...

-ब्रह्म मुहूर्त में उठने का सबसे पहला और सबसे बड़ा फायदा होता हमारी सेहत को होता है। सुबह 4 से 5.30 बजे तक हमारे चारों तरफ ऑक्सीजन ज्यादा होती है। कुछ शोधों से यह साबित हुआ है कि इस दौरान हवा में आॉक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है और सूर्योदय हो जाने के बाद ऑक्सीजन कम होने लगती है। ऐसे में ऑक्सीजन जिस समय शरीर को ज्यादा मिलेगी, उस समय शरीर को बहुत लाभ मिलेगा और शरीर स्वस्थ बनेगा।

-इसके साथ ही सुबह समय पर उठने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। देर तक सोने के बाद भी आपने महसूस किया होगा कि आप दिनभर ज्यादा सुस्त बने रहते हैं। जबकि सुबह जल्दी उठने पर आप पूरे दिन स्फूर्ति महसूस करते हैं और हर काम को बड़ी आसानी से पूरा करते रहने में उत्साह और एनर्जी भी अनुभव करते हैं। ऐसे में बेहतर तो यही होगा कि हर दिन को ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में उठा जाए।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *